Sunday , September 22 2024

बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड आइटम्स, मिलेंगे कई फायदे…

बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड आइटम्स, मिलेंगे कई फायदे…

जिस घर में भी बच्चे होते हैं वहां बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता लगी ही रहती है। कभी बच्चों के खान-पान को लेकर तो कभी कहीं बच्चे बीमार न हो जाए इसको लेकर घर के लोग बहुच चिंता करते हैं। खासकर जब बच्चो की ग्रोथ हो रही हो। ऐसे में प बच्चों की डाइट में ये फूड आइटम्स शामिल कर सकते हैं।

बच्चों को दें ये पोषक तत्व
माता-पिता हमेशा बच्चों को बेस्ट देना चाहते हैं और उनकी सेहत का भी बेहद ध्यान रखते हैं। बच्चे के जीवन के शुरुआती साल बच्चे की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं, और पोषण उनके ब्रेन की ग्रोथ को आकार देने में जरूरी भूमिका निभाता है। अपने बच्चे के डाइट में सही फूड आइटम्स को शामिल करने से बच्चों के ग्रोथ में मदद मिलती है।

फैटी फिश
ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से DHA, ब्रेन की ग्रोथ के के लिए जरूरी होते हैं। ये फैटी एसिड फैटी मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और ट्राउट में अच्छी मात्रा में होते हैं। हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बच्चे के डाइट में मछली शामिल करने से शरीर को ओमेगा-3 मिलता है।

फल खाएं
ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे फल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो ब्रेन को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन से बचाते हैं। ये छोटे फल विटामिन से भी भरपूर होते हैं, विशेष रूप से विटामिन सी, जो इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं।

अंडे खाएं
अंडे पोषण का पावरहाउस हैं, जो ब्रेन की ग्रोथ के लिए जरूरी पोषक तत्व देते हैं। अंडे में प्रोटीन होता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर के कंट्रोल में मदद करता है और ब्रेन के फंक्शन में मदद करता है। आपके बच्चे के डाइट में अंडे शामिल करने से उनकी ग्रोथ में मदद मिल सकती है।

हरी सब्जियां
पत्तेदार हरी सब्जियां, जैसे पालक, केल और ब्रोकोली, ब्रेन की हेल्थ के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल से भरपूर हैं। इसके अलावा, इन सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन के होते हैं, जो ब्रेन सेल्स की ग्रोथ में भी मदद करते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स
दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोजक्ट्स कैल्शियम और विटामिन डी के अच्छे सोर्स हैं, जो हड्डियों की हेल्थ के लिए जरूरी होता है।

सियासी मियार की रीपोर्ट