Sunday , September 22 2024

गर्मी में ये गलती करते ही बुरी तरह जकड़ लेगी किडनी की बीमारी, अंदर बन जाएंगे पत्थर…

गर्मी में ये गलती करते ही बुरी तरह जकड़ लेगी किडनी की बीमारी, अंदर बन जाएंगे पत्थर…

गर्मियों की तेज धूप से बचने के लिए लोग सनस्‍क्रीन, ठंडे भोजन यहां तक की एसी का भी इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन लोगों का ध्‍यान कभी पानी पीने की तरफ नहीं जाता। हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार, जो लोग पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं पीते, उन्‍हें गर्मियों में तापमान और ह्यूमिडिटी बढ़ने के कारण किडनी में मिनरल जमा होने का खतरा रहता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, पथरी का बनना सीधे तौर पर कम फ्लूइड लेने से जुड़ा हुआ है। बता दें कि किडनी स्‍टोन मिनरल और सोडियम से बनी एक जमावट होती है, जिसका आकार रेत से लेकर छोटी बाॅल तक का हो सकता है। स्‍टोन आपके यूरिन ट्रैक्ट के किसी भी हिस्‍से में हो सकता है। इससे पेशाब करने में बहुत परेशानी होती है।

डिहाइड्रेशन से स्‍टोन का खतरा
नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. इवान ई. पोर्टर बताते हैं कि जब तापमान बढ़ता है, तब लोग हाइड्रेट रहने पर ध्‍यान नहीं देते, जिससे किडनी स्टोन होता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ किडनी डिजीज में 2023 में पब्लिश हुई एक स्‍टडी में बताया गया है कि गर्म महीनों के दौरान किडनी स्‍टोन, यूटीआई के मरीज अस्पतालों में बढ़ जाते हैं।

एसी ऑन करना जरूरी
अल्बानी स्थित स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क में एनवायरमेंटल हेल्‍थ के प्रोफेसर और स्‍टडी के को राइटर डॉ. शाओ लिन के मुताबिक तापमान बढ़ने पर लोग शरीर को तैयार नहीं करते। धूप व गर्मी में पर्याप्त पानी नहीं पीते और तापमान बढ़ने पर एयर कंडीशनर भी चालू नहीं करते। इससे भी किडनी स्‍टोन की समस्‍या बढ़ती है।

डाइट का ध्‍यान रखें
गर्मियों में अस्‍वसथ आहार भी किडनी स्‍टोन के लिए जिम्‍मेदार है। यहां तक कि हम जिन चीजों को हेल्दी समझकर खाते हैं, उनमें से कुछ चीजें किडनी स्‍टोन की समस्‍या को और बढ़ा देती हैं। जैसे हाई कैल्शियम फूड्स का सेवन कंट्रोल करना चाहिए।

किडनी स्‍टोन के खतरे को कम करने के उपाय

हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब सारा पानी या साइट्रेट युक्त तरल पदार्थ, जैसे नींबू पानी या नींबू का रस पिएं।

कॉफी और शराब जैसे ड्रिंक्स डिहाइड्रेट करती हैं, इसलिए इनसे बचें।

बहुत ज्‍यादा सोडियम वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करें। प्रोसेस्‍ड फूड इनमें से एक है।

कैल्शियम की डोज लेने के बजाय कैल्शियम से भरपूर आहार खाएं।

टेस्‍ट इग्‍नोर न करें

अगर आप गर्मियों में कम पानी पीते हैं और आपको लोअर बैक या साइड में दर्द हो, तो तुरंत टेस्‍ट कराने चाहिए। पथरी है या नहीं, या इसका आकार जानने के लिए डॉक्‍टर इमेजिंग टेस्‍ट करा सकते हैं। कभी-कभी कैल्शियम, फास्फोरस और यूरिक एसिड टेस्‍ट के लक्षणों को जानने के लिए ब्‍लड टेस्‍ट कराने की सलाह भी दी जाती है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

सियासी मियार की रीपोर्ट