Saturday , September 21 2024

जिंदगी के यूट्यूब चैनल और ज़ी5 पर 19 जुलाई से प्रसारित होगी फवाद खान-सनम सईद की सीरीज ‘बरज़ख’..

जिंदगी के यूट्यूब चैनल और ज़ी5 पर 19 जुलाई से प्रसारित होगी फवाद खान-सनम सईद की सीरीज ‘बरज़ख’..

मुंबई, 18 जून । फवाद खान-सनम सईद की सीरीज ‘बरज़ख’ जिंदगी के यूट्यूब चैनल और ज़ी5 पर 19 जुलाई से प्रसारित होगी।

बरजख का निर्देशन, चुड़ैल्स और केक वेब सीरीज के निर्माता आसिम अब्बासी ने किया है। यह सीरीज पाकिस्तान की ओर से ऑस्कर में आधिकारिक एंट्री के रूप में भेजी गई थी। फ्रांस में प्रतिष्ठित सीरीज मेनिया फेस्टिवल में बहुप्रशंसित प्रीमियर के बाद ‘बरज़ख’, दुनियाभर के दर्शकों के लिए जिंदगी के यूट्यूब तथा ज़ी5 पर शुक्रवार, 19 जुलाई से उपलब्ध होगी। इसमें पूरी दुनिया के पसंदीदा आईकन फवाद खान और टैलेंटेड सनम सईद ने अभिनय किया है।

‘बरज़ख’ में 76 साल के एक तन्हा व्यक्ति की जिंदगी दिखाई गई है। वे एक वीरान रिज़ॉर्ट में अपने बिछड़े हुए बच्चों और पोते-पोतियों को बेहद ही अलग तरह के जश्न व कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए बुलाते हैं। यह उनके पहले प्यार के साथ शादी का मौका है, जोकि एक भूतनी है। भावनाओं से भरपूर ये कहानी दर्शकों को जिंदगी की पहेलियों के बारे में सोचने पर मजबूर करती है, आखिर मरने के बाद क्या होता है। साथ ही प्यार के उस अटूट रिश्ते की ओर ध्यान दिलाती है जो हमें आपस में जोड़ता है।

छह एपिसोड की इस सीरीज में फवाद खान और सनम सईद के अलावा, सलमान शाहिद, एम. फवाद खान, इमान सुलेमान, खुशहाल खान, फैजा गिलानी, अनिका जुल्फिकार, फ्रेंको गस्टी जैसे बेहतरीन कलाकारों ने काम किया है। शैलजा केजरीवाल और वकास हसन के निर्माण के साथ मोहम्मद आज़मी की सिनेमेटोग्राफी वाली सीरीज, बरज़ख इस इंडस्ट्री के दूरदर्शी प्रतिभाओं का एक साझा प्रयास है।

निर्देशक आसिम अब्बासी ने कहा,हर कहानीकार अपने कॅरियर में ऐसा सपना देखता है कि उसे खुलकर अपनी बात कहने की आजादी मिले। बरज़ख वही है- इस जंगल में मैं अपनी धुन में कुछ जादू रचने की उम्मीद में इधर-उधर दौड़ रहा हूं – कुछ ऐसा बनाने की सोच रहा हूं जिसमें थोड़ा अध्यात्म और काफी सारी अनोखी चीजें हों। ये कहानी है प्यार और विश्वास की। किसी से जुड़ने और अपने होने का अर्थ जानने की इंसानी बेताबी की। एक टूटा, हारा हुआ व्यक्ति कोशिश करता है उन सारी चीजों को थाम लेने की जिन्‍हें वो थाम सकता है, ताकि इस विशाल, बुरी, खूबसूरत चीज को समझा सके-जिसे जिंदगी कहते हैं। इसके लिए मैं शैलजा और जिंदगी का शुक्रगुजार हूं, ‘बरज़ख’ मेरे लिए सही मायने में एक अनोखा मौका है। उम्मीद करता हूं कि छह घंटों की यह सीरीज दर्शकों का मन मोह लेगी और उनका मनोरंजन करेगी। इससे भी ज्यादा मैं चाहता हूं कि यह वीरान-सी जगह कुछ अलग अंदाज में उनके दिलों में ठीक उसी तरह थोड़ा बदलाव लेकर आए जैसाकि इसके निर्माण से जुड़े हममें से काफी लोगों को इसने बदला है।

शैलजा केजरीवाल ने कहा,‘बरज़ख’ मेरे लिए वो कहानी है जहां सभी कलाकार एवं तकनीशियन दल एक अनोखे, नए और दिमाग को झकझोर देने वाली चीज तैयार करने के लिए एकजुट हुए। आसिम अब्बासी ने एक बेहद ही खूबसूरत दुनिया बनाई है जहां भूत अपनी अधूरी भावनाओं का बोझ उठाए दूधिया आंसू बहाते हैं; एक ऐसी दुनिया जहां परियां परेशान लड़कियों को पहाड़ियों के पीछे अपने घास के मैदानों में लेकर जाती हैं, जहां खुबानी के पेड़ों के नीचे प्यार की कोपलें खिल रही होती हैं और जनम-जनम साथ निभाने के वादे किए जा रहे हैं! ‘बरज़ख’ में मूल रूप से एक बिछड़े हुए परिवार की कहानी दिखाई गई है जोकि शादी के लिए इकट्ठा होते हैं। ये अनोखा है क्योंकि इसमें जिंदा लोगों के साथ-साथ मरे हुए इंसानों का भी मेल होता है। ये काफी सुखद है, क्योंकि इसका अंत बेहद खुशनुमा है!”

निर्माता वकास हसन ने कहा,आसिम और शैलजा के साथ ‘बरज़ख’ की दुनिया बनाना, कई मायनों में सिर्फ मेरे लिए ही नहीं बल्कि इतने बड़े स्तर के प्रोजेक्ट से जुड़े काफी सारे लोगों के लिए एक उपलब्धि है। मुझे ऐसा लगता है कि अंतरराष्ट्रीय प्रोडक्शन का हिस्सा बनने से ना केवल मेरा दायरा बढ़ा है, बल्कि पाकिस्तानी फिल्मकारों और कलाकारों को एक मंच मिला है, जहां वे विश्व स्तर की अपेक्षाओं और क्वालिटी पर खरे उतर सकें। असली गांव बनाने से लेकर ताउम्र की दोस्ती और कम्युनिटी बनाने तक; घिसे-पिटे तरीके या सामान्य कहानी से परे जाकर इस कहानी का रास्ता तैयार करने तक, ‘बरज़ख’ में वो सारी चीजें हैं। मैं गर्व के साथ कह सकता हूं कि टीम बरज़ख ने इस प्रोजेक्ट में अपनी पूरी जान लगा दी है और पूरी दुनिया के सामने इसे पेश करने का मुझे बेसब्री से इंतजार है।

सियासी मियार की रीपोर्ट