Saturday , September 21 2024

अमेरिका : अभूतपूर्व सुरक्षा के बीच शुरू हुआ रिपब्लिकन पार्टी का राष्ट्रीय सम्मेलन…

अमेरिका : अभूतपूर्व सुरक्षा के बीच शुरू हुआ रिपब्लिकन पार्टी का राष्ट्रीय सम्मेलन…

मिलवाउकी (अमेरिका), 15 जुलाई । हर चार वर्ष में आयोजित होने वाला ‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन’, पार्टी के राष्ट्रपति पद के संभावित प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की असफल कोशिश के बाद अभूतपूर्व सुरक्षा के बीच सोमवार को यहां शुरू हुआ।

ट्रंप (78) शनिवार को पेनसिल्वेनिया में एक रैली में उस समय बाल-बाल बच गए, जब 20 वर्षीय एक हमलावर ने उन पर कई गोलियां चलाईं। इस हमले में वह जख्मी हो गए और उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से पर चोट आई।

मिलवाउकी में 18 जुलाई को ट्रंप पार्टी के आधिकारिक प्रत्याशी के तौर पर नामांकन को औपचारिक रूप से स्वीकार करेंगे और भाषण देंगे। इससे एक दिन पहले, उनको उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार भी घोषित किए जाने की संभावना है। ट्रंप रविवार शाम स्थानीय समयानुसार करीब छह बजे मिलवाउकी पहुंचे।

उनके प्रचार अभियान दल और कन्वेंशन ने एक संयुक्त बयान में कहा कि वे ‘‘अमेरिका के 47वें राष्ट्रपति के तौर पर चुनाव लड़ने के लिए उन्हें (ट्रंप) नामांकित करने के वास्ते’’ सम्मेलन जारी रखेंगे। देशभर के 2,400 से अधिक निर्वाचित प्रतिनिधि यहां एकत्रित होंगे और ट्रंप के समर्थन में वोट करने के लिए अपने फैसले की औपचारिक घोषणा करेंगे। यह तीसरी बार है जब ट्रंप को पार्टी का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार नामित किया जाएगा।

ट्रंप पर खतरे को देखते हुए कन्वेंशन स्थल पर हजारों सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। आयोजन स्थल तथा होटल में और उसके आसपास जहां भी प्रतिनिधि ठहरे हुए हैं, उस स्थान को घेर लिया गया है।

सियासी मियार की रीपोर्ट