Saturday , September 21 2024

बच्चों के संग बारिश में पार्टी.

बच्चों के संग बारिश में पार्टी.

पार्टी का आयोजन करना हो, वह भी बच्चों के लिए तो यह काफी कठिन काम हो सकता है। और जब रेन पार्टी का आयोजन करना हो तो समझ ही नहीं आता कि कहां से शुरुआत की जाए। यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप ऐसी रेन पार्टी का आयोजन कर पाएंगी जो बच्चों को खूब पसंद आएगी।

ऐसे करें तैयारी:- सबसे पहले तो तैयारी जरूरी है। अपने दिमाग में केवल इतना रखें कि आपको यह पार्टी मस्ती भरी बनानी है। चूंकि आप सामान्य पार्टी नहीं रखने वाली हैं तो हर चीज को ध्यान में रखना जरूरी है। पूरी पार्टी को दिमाग में विचारने के बाद ही चीजों की सूची बनाइए और तब बाजार से लेकर आइए। एक के बाद एक करके अपने आइडियाज को अंजाम देते जाइए। चाहें तो इसके लिए अपने बच्चे की मदद ले सकती हैं, लेकिन उसके लिए कुछ सरप्राइज भी रखें।

स्थान का चयन:- बारिश में पार्टी करनी है, वह भी रेन तो इसके लिए सही जगह आउटडोर ही हो सकता है। खुले में रेन डांस करने से बच्चों को न केवल मजा आएगा, बल्कि यह उनके लिए यादगार भी बन जाएगा। चाहें तो इसके लिए छत का चयन करें या पोर्टिको या गार्डन भी सही रहेगा। यदि आप छोटी कॉलोनी में रहती हैं तो कॉलोनी की सड़क भी परफेक्ट लोकेशन का काम करेगी लेकिन वहां गाड़ियां आती-जाती रहेंगी तो उसका ध्यान पहले रखें।

कपड़े:- रेन पार्टी के लिए कपड़े भी बिल्कुल सही होने चाहिए। कॉटन के कपड़े बिल्कुल नहीं चलेंगे क्योंकि ये तुरंत गीले हो जाते हैं। बेहतर होगा कि आप पार्टी में आमंत्रित दूसरे बच्चों को भी इस बारे में बता दें। बेहतर होगा कि आप रेनकोट को ही पार्टी क्लोदिंग थीम रखें। इस तरह से सारे बच्चे रेनकोट पहनकर आएंगे। रंग- बिरंगे रेनकोट से पार्टी भी रंगीन हो जाएगी। कुछ छतरियां आप अलग से रखें ताकि जरूरत पड़ने पर काम आ सकें। ढेर सारे तौलिये भी अलग से रखें।

डांस का चांस:- रेन पार्टी में जब डांस ही न हो तो ऐसी पार्टी का क्या मजा! इसलिए आप पहले से ही बारिश वाले फुट टैपिंग गाने अलग से तैयार करके रखें। इस दौरान दूसरे बच्चों की पसंद का भी ख्याल रखें। चाहें तो खुद इस डांस के दौरान डीजे बनकर कमाल कर सकती हैं। इस तरह से बच्चों पर आपका ध्यान भी रहेगा।

पसंदीदा खाना-पीना:- ढेर सारे स्नैक्स और फिंगर फूड रेन पार्टी की जान होते हैं। चीज डिप्स के साथ क्रैकर और चिप्स, वैफल्स, नट्स, सलाद, कुकीज, फ्रूट जूस, हॉट कॉफी को मेन्यू में शामिल कीजिए। किचन में बहुत समय लगने के बाद तैयार होने वाली डिश को इस मेन्यू में शामिल नहीं कीजिए। खाना ऐसा हो, जिसे बच्चे पसंद करें और डांस करते हुए खा सकें। यानी जिन्हें पकाने और सर्व करने में दिक्कत न हो।

रेन प्रूफ होम:- यदि आपके घर में कार्पेट बिछे हुए हैं तो उन्हें हटाकर प्लास्टिक शीट बिछा लें। घर के मुख्य दरवाजे से होकर किचन और बाथरूम जाने वाले रास्ते पर विशेषकर इस शीट को बिछा लें। आप कभी नहीं चाहेंगी कि बारिश का पानी घर के फर्नीचर या कार्पेट पर लगे। एक मेडिकल किट भी तैयार करके रखें। यदि बाहर बिजली चमके तो सभी बच्चों को घर के अंदर बुला लें।

सियासी मियार की रीपोर्ट