Saturday , September 21 2024

टीपी रिन्यूएबल माइक्रोग्रिड और एनडीडीबी ने की साझेदारी..

टीपी रिन्यूएबल माइक्रोग्रिड और एनडीडीबी ने की साझेदारी..

नई दिल्ली, 25 जुलाई टाटा पावर की इकाई टीपी रिन्यूएबल माइक्रोग्रिड ने डेयरी मूल्य श्रृंखला के भीतर नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने और विभिन्न पहलों को सुगम बनाने के लिए राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के साथ एक प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

बयान के अनुसार, राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मीनेश शाह और टीपी रिन्यूएबल माइक्रोग्रिड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मनोज गुप्ता ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

इस सहयोग के केन्द्र में दूध मूल्य श्रृंखला के भीतर स्थिरता और परिचालन दक्षता बढ़ाने के लिए कई प्रमुख पहल हैं। इसमें डेयरी सहकारी समितियों (डीसीएस), बल्क मिल्क कूलर्स (बीएमसी) और मिल्क चिलिंग सेंटर का सौरीकरण शामिल है, जिसे अत्याधुनिक सौर माइक्रोग्रिड प्रौद्योगिकी द्वारा सुगम बनाया गया है।

शाह ने कहा, ‘‘नवीकरणीय ऊर्जा समाधानों को एकीकृत करके, हमारा लक्ष्य डेयरी मूल्य श्रृंखला में परिचालन दक्षता को बढ़ावा देना तथा हरित ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है।’’

टाटा पावर के सीईओ एवं एमडी प्रवीर सिन्हा ने कहा, ‘‘एनडीडीबी के साथ हमारी साझेदारी उन्नत अक्षय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को एकीकृत करके, कार्बन उत्सर्जन में उल्लेखनीय कमी लाकर और परिचालन दक्षता बढ़ाकर डेयरी क्षेत्र में क्रांति लाएगी।’’

सियासी मियार की रीपोर्ट