Saturday , September 21 2024

अपने बच्चे को इस तरीके से बनाएं ब्रिलिएंट, ओलंपियाड ने बताया ये तरीका..

अपने बच्चे को इस तरीके से बनाएं ब्रिलिएंट, ओलंपियाड ने बताया ये तरीका..

स्कूलों में हर साल ओलंपियाड होता है. जिसमें बच्चे हिस्सा लेते है. यह ओलंपियाड कई सब्जेक्ट में होता है. वहीं ओलंपियाड में हिस्सा लेने वाले बच्चों की स्किल्स काफी ज्यादा अच्छी होती है. यह रेगुलर क्लास वर्क से उतनी अच्छी नहीं होती है. जितनी यह ओलंपियाड से होती है. वहीं रुशिल माथुर भारतीय राष्ट्रीय मैथ्स ओलंपियाड से तीन पुरस्कार जीत चुके हैं. रुशिल ने बताया कि बच्चे मैथ क्लब, सोफी फैलोशिप से काफी हेल्प मिल सकती हैं.

मैथ्स को इंजॉय करें

आप जिस भी सब्जेक्ट में जीनियस बनना चाहते है, तो उस सब्जेक्ट को इंजॉय करना सीखें. इससे आपको उस सब्जेक्ट से डर नहीं लगेगा, बल्कि आपका उस सब्जेक्ट के लिए पैशन और बढ़ जाएगा. वहीं आपको वो सब्जेक्ट पढ़ने में ज्यादा मजा आएगा.

खुद को चैलेंज करें

आप अगर मैथ में खुद को एक स्टेज पर कंफर्टेबल महसूस कर रहे हैं, तो आप खुद को चैलेंज करें और सब्जेक्ट को थोड़ा मुश्किल बनाएं. इससे आपका दिमाग तेजी से बढ़ेगा. साथ ही आपकी स्किल्स भी तेजी से बढ़ेगी.

नई नई चीजें सीखें

हमेशा नई चीजें सीखें. अगर कोई कॉन्सेप्ट आपको नहीं समझ आ रहा है तो उसके बारें में पूछे. हमेशा आगे बढ़ें, कभी भी एक चीज पर ना अटक कर रहे. अपने ज्ञान का दायरा बढ़ाएं.

टीचर की हेल्प लें

अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है, तो आप अपनी टीचर की हेल्प लें सकते हैं. इससे आपकी मैथ पर पकड़ अच्छी बनेगी. कभी भी टीचर से हेल्प लेने से हिचकिचाएं ना.

सियासी मियार की रीपोर्ट