Saturday , September 21 2024

अब धरती पर देखें स्वर्ग जैसी खूबसूरती, उत्तराखंड में यहां है स्थित…

अब धरती पर देखें स्वर्ग जैसी खूबसूरती, उत्तराखंड में यहां है स्थित…

हर कोई एक खूबसूरत जगह जानें का सपना देखता है, जहां वह अपने सारी चीजों को भूल जाता है और नजारों में खो जाता है. अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ ऐसी ही किसी जगह पर जाना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसी जगह ले चलेंगे. जहां जाने के बाद आपको ऐसा महसूस होता है कि आप स्वर्ग में आ गए हैं. उत्तराखंड की फूलों की घाटी भारतीय हिमालय की ऊंची चोटियों के बीच बसी है, और यह एक ऐसा स्वर्ग है जो विश्व भर के प्रकृति प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करता है.

अगर आप स्वर्ग का दीदार करना चाहते हैं, तो भारत की सबसे प्रसिद्ध फूलों की घाटी उत्तराखंड में मौजूद है. यहां पर आपको 300 से भी ज्यादा प्रजाति के फूल देखने को मिल जाएंगे. यह जगह आपकी ट्रिप में चार चांद लगा देगी. यहां आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक अंदाज में फोटोशूट भी करा सकते हैं.

फूलों की घाटी

फूलों की घाटी उत्तराखंड में आने का सबसे अच्छा समय सर्दी और मानसून का होता है. इस दौरान अगर आप फूलों की घाटी में आते हैं, तो आपको ऐसा लगेगा कि अब यहीं घर बसा लें. फूलों की घाटी का नजारा देखने के लिए आपको 150 रूपये एक व्यक्ति का देना होगा. यहां आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक पल बिता सकते हैं. फूलों की घाटी को पर्यटको के लिए 1 जून से खोल दिया गया था जो अब 31 अक्टूबर को बंद कर दिया जाएगा.

पार्टनर के साथ ट्रैकिंग

उत्तराखंड में आपको कई सारे फूलों के बगीचे देखने को मिलेंगे. यहां आर्किड, रोडोडेंड्रोन और कई प्रजाति के फूल दिखाई देंगे. ऐसे फूलों का खूबसूरत नजारा आपने और शायद कहीं देखा होगा. इन फूलों की घाटियों में आप अपने पार्टनर के साथ ट्रैकिंग कर सकते हैं.

कैंपिंग का उठाएं लुत्फ

अगर आप उत्तराखंड के प्रकृति के बीच रात भर गुजारना चाहते हैं, तो यहां पर कैंपिंग का मजा भी उठा सकते हैं. तारों से भरे आसमान के नीचे फूलों की चादर में बिताई गई रात किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं. शादी के बाद आप दोनों पति-पत्नी धरती पर स्वर्ग का आनंद लेने यहां आ सकते हैं.

सियासी मियार की रीपोर्ट