Friday , September 20 2024

सीरिया में 5.5 तीव्रता का भूकंप, कोई हताहत नहीं..

सीरिया में 5.5 तीव्रता का भूकंप, कोई हताहत नहीं..

दमिश्क, । मध्य एशिया में सोमवार देर रात 5.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, किसी के हताहत होने की फिलहाल कोई खबर नहीं है, लेकिन उत्तरी सीरिया और तुर्किये में पिछले साल आए विनाशकारी भूकंप की यादें ताजा होने से लोगों में दहशत फैल गई।

सीरिया के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र ने बताया कि हामा से 28 किलोमीटर पूर्व में स्थानीय समयानुसार देर रात 11 बजकर 56 मिनट पर 5.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 5.0 बताई और कहा कि इसका केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई में था।

सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ‘एसएएनए’ के अनुसार, हामा और आसपास के क्षेत्रों के अधिकारियों ने भूकंप के कारण जानमाल के बड़े नुकसान की कोई सूचना नहीं दी है। एजेंसी ने बताया कि सीरिया की राजधानी दमिश्क और लेबनान की राजधानी बेरूत में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे स्थानीय लोग अपने घरों से बाहर सड़कों पर आ गए।

इससे पहले, छह फरवरी 2023 को उत्तरी सीरिया और तुर्किये में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के कारण 59,000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी और कई ऐतिहासिक धरोहरें तबाह हो गई थीं।

हामा के स्वास्थ्य निदेशक माहिर यूनुस ने रेडियो स्टेशन ‘शम’ को बताया कि भूकंप के झटकों से घबराकर सुरक्षित जगहों पर भागने की कोशिश में 25 लोगों को मामूली चोटें आईं।

सियासी मियार की रीपोर्ट