Friday , September 20 2024

प्रेग्नेंसी में हो रहा है पीरियड जैसा दर्द ? जानिए क्या हैं इसके कारण…

प्रेग्नेंसी में हो रहा है पीरियड जैसा दर्द ? जानिए क्या हैं इसके कारण…

महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से महिलाओं को कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है। पेट दर्द, उल्टी, मतली के अलावा कुछ महिलाओं को प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में क्रैम्प्स जैसा महसूस होता है। जी हां, ये सच है। प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में पीरियड्स क्रैम्प्स हो सकते हैं। आइए जानते हैं क्या इस तरह के लक्षण सामान्य हैं?

क्या प्रेगनेंसी में पीरियड जैसा सामान्य है?
प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में पीरियड्स जैसा दर्द महसूस हो सकता है। इस दौरान आपको हल्का-हल्का दर्द हो सकता है। यह गर्भ बढ़ने का संकेत है, जो आपको पीरियड्स क्रैम्प की तरह महसूस होता है।

दरअसल, स्पर्म द्वारा अंडे को निषेचित करने के बाद, निषेचित अंडा गर्भाशय की दीवार से चिपक जाता है। यह गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में से एक का कारण बन सकता है, जिसकी वजह से स्पॉटिंग और कभी-कभी ऐंठन हो सकती है। इसे इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग कहा जाता है। यह अंडे के निषेचित होने के 6 से 12 दिनों के बाद कहीं भी होता है। इस तरह के संकेतों को लेकर चिंता न करें। यह काफी सामान्य है, लेकिन दर्द काफी ज्यादा हो रहा है तो ऐसी स्थिति में एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

प्रेग्नेंसी के शुरुआत में किस तरह के लक्षण दिखते हैं?
प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षणों में सबसे पहले पीरियड मिस होना शामिल है। यदि आप कंसीव करने का प्लान कर रहे हैं और आपका पीरियड्स मिस हो गया है तो ऐसी स्थिति में आप प्रेग्नेंट हो सकते हैं। हालांकि, इसके पीछे कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं। ऐसे में प्रेग्नेंसी जांच जरूर कराएं। इसके अलावा कई अन्य सामान्य लक्षण दिख सकते हैं, जैसे-

-ब्रेस्ट के आसपास हल्का-हल्का सा दर्द होना
-उल्टी और जी मिचलाने जैसा महसूस होना
-स्मेल या किसी भी खुशबू वाली चीजें पसंद न आना
-बार-बार टॉयलेट जाना
-हल्का सा बुखार महसूस होना
-पेट में दर्द होना, इत्यादि।

सियासी मियार की रीपोर्ट