Friday , September 20 2024

ट्रंप ने अपनी पुस्तक में जुकरबर्ग को जेल भेजने की धमकी दी, पुतिन के साथ बैठक का बचाव किया..

ट्रंप ने अपनी पुस्तक में जुकरबर्ग को जेल भेजने की धमकी दी, पुतिन के साथ बैठक का बचाव किया..

न्यूयॉर्क, 30 अगस्त। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी एक नयी पुस्तक में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ हेलसिंकी में 2018 में हुई शिखर वार्ता का बचाव करते हुए उसे ‘‘एक बहुत अच्छी बैठक’’ करार दिया।

ट्रंप ने तीन सितंबर को प्रकाशित होने वाली पुस्तक ‘सेव अमेरिका’ में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को धमकी दी है कि अगर वह 2020 में स्थानीय निर्वाचन कार्यालयों को 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर का दान देने जैसी कोई भी हरकत इस बार के चुनावों में करते हैं तो वह उन्हें जेल में डाल देंगे।

पुस्तक में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए ट्रंप के प्रचार अभियान और राष्ट्रपति के रूप में उनके कार्यकाल से संबंधित चित्रों और यादों को संग्रहीत किया गया है। इस पुस्तक में ट्रंप ने पुतिन के साथ हुई बैठक का बचाव किया। ट्रंप और पुतिन के बीच हुई इस बैठक की काफी आलोचना की गई थी।

पुस्तक में ट्रंप ने शिखर वार्ता के बाद हुए संवाददाता सम्मेलन की एक तस्वीर के नीचे लिखा, ‘यह एक बहुत ही जटिल दिन था।…रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ मेरी बहुत अच्छी बैठक हुई, जिसकी सभी ने सराहना की। इसके बाद ‘फर्जी समाचार संस्थानों’ ने ‘फर्जी खबरें’ फैलानी शुरू कर दीं।’’

ट्रंप ने अपनी पुस्तक में 13 जुलाई को पेनसिल्वेनिया में उन पर हुए हमले की घटना का भी जिक्र किया। उन्होंने खून से सने अपने चेहरे की एक तस्वीर के नीचे लिखा, ‘‘हर जगह खून बह रहा था, फिर भी मुझे बहुत सुरक्षित महसूस हुआ क्योंकि मेरे साथ ईश्वर थे।’’

सियासी मियार की रीपोर्ट