Friday , September 20 2024

इजरायल ने दक्षिण लेबनान पर किये हवाई हमले

इजरायल ने दक्षिण लेबनान पर किये हवाई हमले…..

बेरूत, 07 सितंबर । इजरायली युद्धक विमानों ने शुक्रवार रात दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह मिसाइल प्लेटफार्मों पर भीषण हमले किये। लेबनानी सैन्य सूत्रों ने यह जानकारी दी। सैन्य सूत्रों ने (जिन्होंने गुमनाम रूप से बात की) बताया कि कई इजरायली युद्धक विमानों ने आधे घंटे से भी कम समय में 15 हवाई हमले किए, जिसमें फ्रौन गांव, घंडौरीह की नगर पालिका और पश्चिमी और मध्य क्षेत्रों में श्रीफा शहर के बीच घाटियों को निशाना बनाया गया।

सूत्रों ने बताया कि विमानों ने हवा से जमीन पर मार करने वाली लगभग 30 मिसाइलें दागीं, जिन्होंने हिजबुल्लाह मिसाइल प्लेटफार्मों को निशाना बनाया, जहां कई बड़े पैमाने पर आग लग गईं।
सूत्रों ने कहा, “इजरायली ड्रोनों के हवाई क्षेत्र में गहन उड़ान और उनकी ओर जाने वाली सड़कों पर छापे के कारण हुए मलबे के कारण नागरिक सुरक्षा वाहन और एम्बुलेंस लक्षित क्षेत्रों तक पहुंचने में असमर्थ थे।”

सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय से संबद्ध सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्र ने एक बयान में कहा कि इजरायली तोपखाने की गोलाबारी से एक व्यक्ति घायल हो गया और दूसरे का दम घुट गया। सैन्य सूत्रों ने खुलासा किया कि लेबनानी सेना ने लेबनानी पक्ष से इजरायली पक्ष की ओर दर्जनों कत्यूषा और बुर्कान रॉकेट और ड्रोन के एक समूह के प्रक्षेपण की निगरानी की। इस बीच हिज़्बुल्लाह ने बयानों में घोषणा की कि उसके लड़ाकों ने उत्तरी इज़राइल में साइटों पर कई आक्रामक अभियान चलाए, “जिससे हताहतों की पुष्टि हुई।”

सियासी मियार की रीपोर्ट