Sunday , September 22 2024

जिम में वर्कआउट के दौरान बढ़ गए हैं हार्ट अटैक के मामले..

जिम में वर्कआउट के दौरान बढ़ गए हैं हार्ट अटैक के मामले..

नियमित व्यायाम, जिम और वर्कआउट को शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरूरी उपायों में से एक माना जाता है। जिम में हो या किसी और तरह से शारीरिक व्यायाम, रक्त के संचार को ठीक रखने, इम्युनिटी को बढ़ाने और गंभीर क्रोनिक रोगों से बचाने वाले माने जाते हैं। हालांकि पिछले कुछ वर्षों में जिम के दौरान हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के कारण कई लोगों की मौत के मामले सामने आए हैं। आपने भी ऐसी खबरें जरूर सुनी या देखी होंगी।

सोशल मीडिया पर जिम के दौरान कार्डियक अरेस्ट से मौत के तमाम वीडियो घूम रहे हैं। हालांकि सवाल ये है कि जब शारीरिक व्यायाम को हृदय को स्वस्थ रखने वाला माना जाता है तो इसी के कारण हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के मामले क्यों बढ़ रहे हैं? ऐसे में क्या जिम नहीं जाना चाहिए? आइए इस बारे में वरिष्ठ कार्डियोलॉजी से समझते हैं।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

लखनऊ स्थित एक अस्पताल में कार्डियोलॉजिस्ट डॉ एस. के तिवारी ने बताया कि हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के बढ़ते मामलों के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। जिम में तीव्र स्तर की शारीरिक गतिविधि आपके रक्तचाप को तेजी से बढ़ा देती है जिससे हृदय प्रणाली पर अचानक तनाव बढ़ जाता है। जिन लोगों को पहले से ही उच्च रक्तचाप, हाई कोलेस्ट्रॉल या कोरोनरी आर्टरी डिजीज जैसी कोई बीमारी है, उनमें इसका खतरा अधिक हो सकता है। अपने जोखिमों को करने के लिए व्यायाम के दौरान कुछ बातों और शारीरिक संकेतों पर गंभीरता से ध्यान देना बहुत जरूरी हो जाता है।

सीने में दर्द तो नहीं?

हृदय से संबंधित अधिकतर समस्याओं में सीने में तकलीफ होना सबसे आम लक्षण माना जाता है। व्यायाम के दौरान यदि आपको कभी भी सीन में भारीपन, जकड़न या दर्द जैसी अनुभूति होती है तो तुरंत व्यायाम रोक दें और शरीर को आराम दें। हार्ट अटैक की स्थिति में ये ध्यान दिया जाना चाहिए कि सीने का दर्द हाथ, गर्दन, जबड़े या पीठ तक फैल सकता है। इस तरह की तकलीफ हो तो तुरंत किसी डॉक्टर की सलाह लें।

सांस फूलने की समस्या हो सकती है गंभीर

व्यायाम के दौरान सांस फूलना सामान्य है हालांकि अगर ये बहुत अधिक या परेशान करने जैसा लग रहा है, ऐसा लग रहा है कि जैसे सांस लेने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ रही है तो इसे खतरे की घंटी माना जा सकता है। अगर आपको कसरत के दौरान सांस लेने में परेशानी, घरघराहट जैसा महसूस हो तो यह किसी अंतर्निहित हृदय समस्या का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में तुरंत व्यायाम बंद कर दें और जिम से बाहर खुली हवा में सांस लें। जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से इस बारे में सलाह लें।

इन संकेतों पर भी दें ध्यान

व्यायाम के दौरान या बाद में चक्कर आना, सिर घूमना, बेहोशी जैसी दिक्कत लग रही है तो ये भी हृदय संबंधी समस्या का संकेत हो सकता है। अगर आपको ये लक्षण महसूस होते हैं, तो तुरंत व्यायाम करना बंद कर दें और किसी साथी की मदद से डॉक्टर के पास जाएं। बिना डॉक्टर की सलाह के इन सब लक्षणों में व्यायाम करने से बचना चाहिए।

यदि जिम में किसी को हार्ट अटैक आ जाए तो बिना समय गंवाए उसे सीपीआर दें और तुरंत आपातकालीन चिकित्सा के लिए ले जाएं।

(नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है)

सियासी मियार की रीपोर्ट