Friday , September 20 2024

वैश्विक महाशक्तियों के साथ परमाणु वार्ता के बीच मिसाइलों का प्रदर्शन किया ईरान ने..

वैश्विक महाशक्तियों के साथ परमाणु वार्ता के बीच मिसाइलों का प्रदर्शन किया ईरान ने..

दुबई, 07 जनवरी ईरान ने शुक्रवार को मध्य तेहरान में तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रदर्शन किया। यह ऐसे समय किया गया जब वैश्विक महाशक्तियों के साथ तेहरान की परमाणु वार्ता को नये सिरे से शुरू करने के लिए वियना में बातचीत चल रही है।

अर्द्धसैनिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने कहा कि ‘डेजफुल’, ‘कियाम’ और ‘जोलफघार’ नाम वाली मिसाइलों की आधिकारिक मारक क्षमता 1000 किलोमीटर तक की है।

परमाणु वार्ता में 2015 में पक्ष रहे ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, रूस और चीन के राजनयिक समझौते को नये सिरे से शुरू करने के लिए तेहरान के साथ बातचीत कर रहे हैं। समझौते में ईरान की परमाणु महत्वाकांक्षाओं को सीमित करने के बदले उसके साथ व्यापार करने का प्रस्ताव था।

वियना में अमेरिकी राजनयिक हैं लेकिन वे ईरानियों से सीधी बातचीत नहीं कर रहे। यह समझौता 2018 में रुक गया था जब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका को एकपक्षीय तरीके से समझौते से हटा लिया और ईरान पर फिर से पाबंदियां लगा दीं।

सरकारी टीवी की एक खबर के अनुसार जिन मिसाइलों का प्रदर्शन किया गया, उसी तरह की मिसाइलों का इस्तेमाल इराक में अमेरिकी अड्डों पर हमले के लिए किया जाता था।

सियासी मियार की रिपोर्ट