Friday , September 20 2024

मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश जारी : आईएमडी…

मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश जारी : आईएमडी…

भोपाल, 08 जनवरी| मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में शनिवार को खासकर पश्चिमी हिस्से में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। ये जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय कार्यालय ने दी।

बेमौसम बारिश को दो प्रणालियों की गति के साथ पूर्वी दिशा की ओर चक्रवात के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जिसे पश्चिमी विक्षोभ और पूर्व की ओर प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के रूप में जाना जा रहा है।

विभाग ने रीवा, अशोक नगर, श्योपुर, ग्वालियर, निवारी, टीकमगढ़ और सीधी जैसे जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मुरैना, दतिया, भिंड, छतरपुर, पन्ना, सतना जैसे जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है, जबकि कुछ अन्य जिलों नीमच, गुना, विदिशा, सागर, दमोह और कटनी में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, पिछले 24 घंटों (शनिवार को सुबह 8 बजे तक) में सबसे ज्यादा बारिश सागर (36.2 मिमी) में दर्ज की गई, इसके बाद नौगांव (31.8 मिमी), रायसेन (27.8 मिमी), उज्जैन (17.0 मिमी), खजुराहो (16.8 मिमी), रायसेन (27.8 मिमी), उज्जैन (17.0 मिमी), खजुराहो (16.8 मिमी), टीकमगढ़ (15.0 मिमी), भोपाल (14.0 मिमी), शाजापुर (12.4 मिमी), इंदौर (12.0 मिमी), गुना (8.6 मिमी) मिमी), ग्वालियर (7.8 मिमी), रतलाम (6.0 मिमी), खरगोन (5.2 मिमी), दमोह (3.0 मिमी), धार (1.2 मिमी) और सतना (0.2 मिमी) में दर्ज की गई।

आईएमडी-भोपाल में मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने बताया कि जलवायु में बदलाव और चक्रवातों की बढ़ती संख्या के कारण मध्य प्रदेश में बारिश हो रही है। उन्होंने आगे कहा, नवंबर-दिसंबर की अवधि के दौरान बेमौसम बारिश हुई, लेकिन जनवरी-फरवरी के दौरान यह बेमौसम नहीं है।

उन्होंने आगे कहा, मध्य प्रदेश में नवंबर-दिसंबर के दौरान बहुत कम बारिश हुई थी।

प्रकाश ने कहा, मध्य प्रदेश में नवंबर-दिसंबर की अवधि के दौरान बारिश कम होती है और यह 20-25 वर्षों में एक बार देखी जाती है, लेकिन पिछले तीन वर्षों से यह जारी है और यह जलवायु परिवर्तन के कारण हो रहा है। हर साल चक्रवातों की बढ़ती संख्या को मध्य प्रदेश में बेमौसम बारिश के लिए भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

सियासी मियार की रिपोर्ट