Friday , September 20 2024

इस बार भाई को बांधे स्पैशल राखी…

इस बार भाई को बांधे स्पैशल राखी…

रक्षा बंधन का त्योहार हर साल लोग बड़े ही धूम-धाम से मनाते हैं। वैसे तो आमतौर पर यह त्योहार भाई-बहन मनाते हैं लेकिन जैसे कि इस त्योहार का संबध रक्षा से है इसलिए जो भी आपकी रक्षा करने वाला है आप उसे रक्षासूत्र बांध कर उसके प्रति अपना आभार प्रकट कर सकते हैं।

इस दिन भाई-बहन के प्यार की डोर मजबूती से जुड़ती है। भले ही वह सारा साल एक-दूसरे से लड़ते-झगड़ते रहते हैं लेकिन इस दिन एक-दूसरे को गले लगाते हैं। बहन-भाई की कलाई पर रेशम का कच्चा धागा बांधती है और भाई का मुंह मीठा करवाती हैं, वहीं भाई-बहन को कोई उपहार देता है। बदलते जमाने और बढ़ते फैशन के साथ रेशम के कच्चे धागें की जगह फैंसी राखियों ने ले ली हैं। लोग सोने और चांदी से बने ब्रेसलेट जैसी राखियां भी बांधते हैं।

लेकिन अगर आप इस बार राखी के त्योहार पर कुछ खास करना चाहती हैं तो अपने भाई को अपने हाथों से बनाई राखी बांधें। यह राखी उसके लिए यादगार बन जाएगी। राखी बनाने का सारा सामान आपको बड़ी आसानी से क्राफ्ट की दुकान से मिल जाएगा। बस आपको पसंदीदा सामान की शॉपिंग करनी होगी…

ऐसे तैयार करें स्टाइलिश राखियां:-

मोतियों वाली राखी: रेशम के धागे तो आपने देखें ही होंगे। बस रेशम के 3 क्लरफुल धागों को चोटी की तरह गूंध लें और साथ ही में एक-एक मोती भी पिरोते जाएं । जब सारे मोती पिरो ले तो अंत में धागें को अच्छी तरह से बांध ले।

बिंदी और शीशे से बनी राखी: गोल या चैरस आकार के छोटे-बड़े शीशे के टुकड़े आपको मिल जाएंगे। बस शीशे के किनारों पर क्लरफुल बिंदियां चिपका ले और गोंद से धागे के सैंटर में इसे जोड़ दें। आप चाहे तो शीशे के किनारों पर रेश्मी धागा भी लपेट सकते हैं।

ओम वाली राखी: राखी में ऊं बना होना बहुत महत्व रखता है। हिंदू धर्म में ओम शुभ माना जाता है। बाजार में आपको ये ऊं और स्वास्तिक से बने हुए डिस्क बड़ी आसानी से मिल जाएंगे, बस इन्हें खरीदें और चमकदार धागे पर गोद से चिपका दें।

रत्न वाली राखी: यह राखी बनाने में बहुत ही आसान होती है। कई लोगों के घरों में ऐसी पुरानी ज्यूलरी होती है, जिससे आप रत्न और स्टोन निकाल सकती हैं। रंग-बिरंगे स्टॉन तो आपको बाजार से भी मिल जाएंगे।

खिलौनों वाली राखी: छोटे बच्चों को खिलौनों वाली राखी बहुत पसंद आती हैं। दुकान से आप छोटे-छोटे डिजाइन वाले खिलौने ले और ग्लू के साथ धागे के सेंटर में इसे जोड़ दें।

रुद्राक्ष वाली राखी: रुद्राक्ष को भगवान शिव के आंसू के प्रतीक में देखा जाता है। इसे कलाई पर बांधने से सेहत अच्छी बनी रहती है। धागे में रुद्राक्ष को पिरो लें बस आपकी राखी तैयार हो गई। आप चाहे तो रुद्राक्ष के साथ एक-एक मोती भी पिरो सकती है।

स्वास्तिक राखी: यह एक हिंदू प्रतीक है, जिसका अर्थ होता है शांति और सौभाग्य, इसके लिए या तो आप स्वास्तिक का स्टिकर खरीद लें या फिर हाथों से बना कर राखी पर लगा दें, इस बात का ध्यान रखें कि स्वास्तिक का रंग लाल होना चाहिए।

कंट्रास्ट धागों में पिरोई राखीः इन दिनों 2 या 3 धागों में पिरोई हुई राखी काफी चलन में है। इसके लिए आप लाल और पीले, ऑरेंज और ग्रीन रंग का ही प्रयोग करें। ध्यान रखें धागा मुलायम और मोटा हो।

हर्बल राखी: इलायची, लौंग, सुपारी, सौंफ, चावल, बादाम एवं काजू के अलावा रेशम, कार्डबोर्ड, चमकीला कपड़ा, रंग-बिरंगे कागज, साटिन के रिबन, सिल्वर और गोल्डन रंग की डोरी लें। अब सबसे पहले गोल आकार का बेस तैयार कर लें। चाहें तो फूलों का आकार भी दे सकती हैं। अब इस पर गोंद की सहायता से लौंग को फूल के आकार में चिपकाएं। इसी प्रकार सुपारी और इलायची को भी मनचाहे आकार में अरेंज करें।

आर्टिफिशल फूल वाली राखी: कुछ लोगों को फूलों से बनी चीजें बहुत पसंद आती हैं। आजकल मार्किट में हर तरह के क्लरफुल आर्टिफिशल फूल मिल जाते हैं। उसपर आप मोती भी चिपका सकते हैं। बच्चों की राखी के लिए रंग-बिरंगी सौंफ मनचाहे डिजाइन के ऊपर चिपकाएं। काजू को मुंह की जगह और बादाम को आंखों की जगह लगा दें। इसी प्रकार आप अपनी कल्पना शक्ति को इस्तेमाल कर विभिन्न प्रकार की राखियां तैयार कर सकती हैं।

सियासी मीयर की रिपोर्ट