Friday , September 20 2024

इजरायल में अप्रैल से शरू होगा 5 साल से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण…

इजरायल में अप्रैल से शरू होगा 5 साल से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण…

जेरूसलम, 16 जनवरी । इजरायल 5 महीने से 5 साल के बीच के बच्चों के लिए अप्रैल से टीकाकरण शुरू करेगा। यह जानकारी एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने दी।

वर्तमान में देश में युवाओं और 5 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए टीके उपलब्ध हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के निदेशक डॉ आशेर शाल्मन ने विदेश में एक ब्रीफिंग में कहा, इजरायल में अब 5 साल और उससे ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए टीके उपलब्ध हैं। मेरा मानना है कि इस साल अप्रैल से इसे 6 महीने से ज्यादा उम्र के बच्चों को इसे दिया जा सकेगा।

टाइम्स ऑफ इजरायल ने बताया कि अमेरिकी दवा निर्माता फाइजर अपने टीके के लिए स्वीकृत उम्र को 5 साल से घटाकर 6 महीने करने के लिए क्लीनिकल ट्रायल करने की प्रक्रिया में है।

फाइजर ने पिछले महीने रिपोर्ट किया था कि 6 महीने से 5 साल की उम्र के बच्चों के चल रहे टेस्ट में सुरक्षा से जुड़ी कोई चिंता नहीं की है और टीका एक अनुकूल सुरक्षा देगा।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने पाया कि फाइजर वैक्सीन पीआईएमएस के खिलाफ अत्यधिक सुरक्षात्मक है। रिपोर्ट में कहा गया कि टीका 12-18 साल की उम्र में पीआईएमएस को रोकने में 91 प्रतिशत प्रभावी है, जो कि गैर-टीकाकरण वाले किशोरों की तुलना पर आधारित एक आंकड़ा है।

डेविडोविच ने कहा कि माता-पिता को ओमिक्रॉन के खिलाफ सुरक्षा उपायों में ढील नहीं देनी चाहिए क्योंकि यह पिछले वेरिएंट की तुलना में हल्की बीमारी का कारण बन रहा है।

सियासी मियार की रिपोर्ट