Friday , September 20 2024

उत्तर कोरिया ने 25 दिन में दागी सातवीं मिसाइल, 2000 किमी. की रेंज…

उत्तर कोरिया ने 25 दिन में दागी सातवीं मिसाइल, 2000 किमी. की रेंज…

प्योंगयांग, 31 जनवरी । अमेरिकी पाबंदियों को ठेंगा दिखाते हुए उत्तर कोरिया ने 25 दिन में सातवीं मिसाइल दाग दी है। यह मिसाइल प्रक्षेपण अब तक का सबसे घातक प्रक्षेपण माना जा रहा है क्योंकि इस मिसाइल की रेंज 2000 किलोमीटर बताई गई है।

उत्तर कोरिया इस परीक्षण से पहले इस साल अब तक छह मिसाइल परीक्षण कर चुका था। उत्तर कोरिया ने छह जनवरी को पहला मिसाइल परीक्षण किया था। इसके बाद 11 जनवरी और 17 जनवरी को बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण किये गए थे। चार दिन पहले गुरुवार सुबह जापान सागर में दो बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी। इसके बाद उत्तर कोरिया ने रविवार को 25 दिन के भीतर वर्ष 2017 के बाद की सबसे लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने एक आपातकालीन राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक में आशंका जताई कि उत्तर कोरिया जल्द ही और बड़े परीक्षण कर सकता है।

दक्षिण कोरिया और जापान की सरकारों की ओर से कहा गया कि उत्तर कोरिया ने मध्यम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। मिसाइल आसमान में 2000 किलोमीटर ऊपर तक गई। कोरिया के पूर्वी तट पर समुद्र में गिरने से पहले इसने 800 किलोमीटर की दूरी तय की। लंदन स्थित इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रेटजिक स्टडीज के रक्षा शोधकर्ता जोसेफ डेंपेसी ने कहा कि इस मिसाइल का दूरतम बिंदु 3500 से 5500 किलोमीटर के बीच माना जा सकता है। अमेरिका का अनुमान है कि इस मिसाइल की सहायता से प्रशांत महासागर में उसके क्षेत्र गुआम को निशाना बनाया जा सकता है।

सियासी मियार की रिपोर्ट