Friday , September 20 2024

सिंधी भाषा को रोजगार से जोड़ने की जरूरत : अकील अहमद…

सिंधी भाषा को रोजगार से जोड़ने की जरूरत : अकील अहमद…

रायपुर, 19 फरवरी। सिंधी समाज को अपनी भाषा को लेकर हिचक है , इसे दूर करने के लिए हमें जागरूकता पैदा करनी होगी।अभी तक इस भाषा के विकास के लिए कोई योजना नहीं बनाई गई है और स्किल डेवलपमेंट के लिए , रोजगार से जोड़ने के लिए कोई कार्यक्रम नहीं बनाया गया है।

हम इसके लिए मिलजुल कर काम करेंगे। यह बात शुक्रवार देर रात रायपुर पहुंचे राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद के अध्यक्ष अकील अहमद ने कही।

रायपुर में सिंधी समाज के तीर्थ स्थल शदाणी दरबार में संत युधिष्ठिर लाल के मुख्य आतिथ्य में आयोजित सिंधी -उर्दू भाषा संगोष्ठी को संबोधित करते हुए आरिफ अकील ने कहा कि मैं यहां फरियादी की हैसियत से आया हूं। संत श्री से कुछ मांगने आया हूं। मैं चाहता हूं कि उर्दू और सिंधी भाषा विकास परिषद, स्वच्छ और पाकीजा बन जाए। यहां किसी प्रकार का कोई गलत विचार ना पैदा हो।उन्होंने कहा कि यहां सभी ईमानदार लोग आए, सिंधी भाषा के विकास के लिए काम करें और सोचे। उन्होंने कहा कि हमारे पास अभी इसके लिए सिर्फ चार करोड़ का बजट है।

इस अवसर पर संत युधिष्ठिर लाल ने कहा कि हमसे इसके लिए जो भी संभव होगा करेंगे। संगोष्ठी को संबोधित करते हुए अधिवक्ता फैसल रिजवी ने कहा कि नीयत से बरकत होती है। उर्दू किसी की जागीर नहीं और ना ही सिंधी जबान। उन्होंने खेद व्यक्त करते हुए कहा कि उर्दू जहां पली-बढ़ी उसको वहां वह मुकाम नहीं मिला। इस अवसर पर उपस्थित वरिष्ठ नागरिक गौरी ने कहा कि मजहब का पालन करना सबके लिए जरूरी है ताकि ईमान बने। राजनीतिज्ञ अपने हिसाब से इसे तोड़- मरोड़ कर पेश करते हैं। वरिष्ठ नागरिक नंद राज ने कहा कि प्रेम का जहां न्योता मिलेगा वहां जरूर चलेंगे। हिंदू मुस्लिम भाई -भाई है। शायर राजकुमार मसंद ने कहा कि उर्दू और हिंदी दोनों बहने हैं। सिंधी उर्दू मीठी जुबान है और इन्हें सर्वगुण संपन्न भाषा कहा गया है। उन्होंने दावा किया कि सिंधी संस्कृत से भी पुरानी है। शायर नजर हुसैनी ने कहा कि हमारा समाज गुलदस्ता है,हिंदुस्तान में जो है वह कहीं नहीं है।

कार्यक्रम के पूर्व ,संगोष्ठी में उपस्थित सभी नागरिकों का शाल पहनाकर स्वागत किया गया।शुक्रवार की देर रात आयोजित इस कार्यक्रम में एम एल नत्थानी के काव्य संकलन ,ख्वाबों की दुनिया का विमोचन मुख्य अतिथियों के द्वारा किया गया

सियासी मीयार की रिपोर्ट