Friday , September 20 2024

100 भारतीय स्टार्टअप को दुनिया के लिए ऐप बनाने में मदद करेंगे गूगल और एमईआईटीवाई.

100 भारतीय स्टार्टअप को दुनिया के लिए ऐप बनाने में मदद करेंगे गूगल और एमईआईटीवाई.

नई दिल्ली, 02 मार्च इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) की एक पहल, गूगल और एमईआईटीवाई स्टार्टअप हब ने बुधवार को इन स्टार्टअप्स को उच्च-गुणवत्ता वाले वैश्विक ऐप और गेम बनाने में मदद करने के लिए 100 भारतीय शुरुआती से मध्य-चरण के स्टार्टअप की घोषणा की। छह महीने के कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, 100 स्टार्टअप को एक वैश्विक बाजार के लिए उच्च गुणवत्ता वाले ऐप चलाने में मदद करने के लिए डिजाइन किए गए एक अनुकूलित पाठ्यक्रम के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा।.

एमईआईटीवाई के संयुक्त सचिव भुवनेश कुमार ने कहा, स्टार्टअप और डेवलपर्स भारत की डिजिटल परिवर्तन यात्रा के प्रमुख चालक हैं। हम एमईआईटीवाई में गूगल के साथ अपनी साझेदारी को महत्व देते हैं और यह मुझे ऐपस्केल अकादमी कार्यक्रम के साथ नवाचार की इस भावना को और बढ़ावा देने के लिए बहुत खुशी देता है। एपस्केल अकादमी के स्टार्टअप रचनात्मक घरेलू समाधानों के माध्यम से भारत की कुछ महत्वपूर्ण जरूरतों को हल कर रहे हैं।

इनमें बिटक्लास (एक लाइव लनिर्ंग प्लेटफॉर्म), फामिर्ंग क्लब (किसानों की आजीविका में सुधार के लिए एक सामाजिक मंच), कुतुकी (प्रीस्कूल लनिर्ंग ऐप), सुनीता मेकर्सस्पेस (नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एक समुदाय), स्टामुराई (सस्ती और उच्च पेशकश करने वाला एक मंच), लर्नवर्न (एक नौकरी-उन्मुख स्किलिंग ऐप जो स्थानीय भाषाओं में पाठ्यक्रम पेश करता है), विवसायम (जैविक खेती को बढ़ावा देने वाला ऐप) और भी बहुत कुछ शामिल हैं।

गूगल की प्ले पार्टनरशिप की वाइस प्रेसिडेंट पूर्णिमा कोचिकर ने कहा, भारत वैश्विक ऐप इनोवेशन के लिए एक प्रमुख केंद्र बनने के लिए विशिष्ट रूप से देश भर में भारतीय स्टार्टअप के लिए, आकार और स्थान की परवाह किए बिना, वैश्विक ऐप इकोसिस्टम में पनपने के लिए एक प्रमुख केंद्र बनने की स्थिति में है। गहन चयन प्रक्रिया के बाद 400 से अधिक आवेदनों में से 100 स्टार्टअप को चुना गया।

भारत के स्टार्टअप और डेवलपर पारिस्थितिकी तंत्र के बीच उभरती प्रतिभा विविधता का प्रतिनिधित्व करते हुए, 35 प्रतिशत समूह सूरत, वडोदरा, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, मोरबी और कई अन्य सहित टियर 2 और टियर 3 शहरों से आते हैं। लगभग 58 प्रतिशत समूह में एक महिला नेतृत्व की भूमिका में है।

सियासी मियार की रिपोर्ट