Saturday , September 21 2024

स्मार्टवॉच भूल जाइए, आ रही है स्मार्टी रिंग….

स्मार्टवॉच भूल जाइए, आ रही है स्मार्टी रिंग….

सैमसंग गैलेक्सी गियर और सोनी स्मार्टवॉच के लांच होते समय जो रोमांच दिखाई दिया था, वह थम सा गया लगता है। जहाँ स्मार्टफोन खरीदने के इच्छुक लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है, वहीं स्मार्टवॉच गिने-चुने लोगों की कलाइयों पर ही दिखाई दे रही है। इसका सबसे बड़ा कारण इन आधुनिक घड़ियों की महंगी कीमत है। स्मार्टवॉच अपने आपमें कोई स्वतंत्र गैजेट नहीं है और वह आपके स्मार्टफोन के साथ मिलकर काम करती है। वह स्मार्टफोन की सुविधाओं को ही आपकी कलाई पर प्रदर्शित करती है। ऐसे में स्मार्टवॉच की महंगी कीमत (10 से 22 हजार रुपए) लोगों को लुभाने में नाकाम रही लगती है। बहरहाल, इससे स्मार्टवॉच जैसे नए और ट्रेंडी गैजेट्स बनाने वालों का उत्साह कम नहीं हुआ है। स्मार्टी रिंग इसी उत्साह का नतीजा है, जो स्मार्टवॉच के मुकाबले बहुत सस्ती और शायद अधिक उपयोगी भी होगी।

स्मार्टवॉच को बहुत से लोगों ने उसके बड़े आकार के कारण भी नापसंद किया है। लेकिन स्मार्टी रिंग, जो कि एक डिजिटल अंगूठी मात्र है, उसके मुकाबले बहुत ही छोटी है और उसे पहनकर ऐसा नहीं लगता जैसे आप अपने ट्रेंड़ी गैजेट का दिखावा कर रहे हैं। बहरहाल, उंगली में पहनी यह छोटी सी अंगूठी स्मार्टवॉच के ज्यादातर काम कर सकती है। इसकी छोटी सी एलईडी डिस्प्ले स्क्रीन पर भी मौजूदा समय से लेकर कई तरह की जरूरी सूचनाएँ दिखाई देती हैं। सर्जिकल क्वालिटी के स्टील से बनी यह अंगूठी मजबूत होने के साथ-साथ वाटर प्रूफ भी है।

स्मार्टी रिंग स्मार्टवॉच की ही तरह आपके स्मार्टफोन के साथ जुड़कर काम करती है। यानी जब भी कोई नया एसएमएस, नया फोन कॉल, फेसबुक अपडेट, ईमेल आदि आता है तो इस अंगूठी की छोटी सी मगर चैड़ी स्क्रीन पर उसका संकेत चमकने लगता है। अगर आपने अपना फोन इधर-उधर रख दिया या उसे चुरा लिया गया है तो स्मार्टी रिंग पर बीप-बीप की ध्वनि बजनी शुरू हो जाएगी। जैसे ही फोन रिंग से सौ फुट या उससे अधिक दूर चला जाता है, वह आपको सचेत करना शुरू कर देती है।

अंगूठी के निचले हिस्से में बने बटन इसके संचालन के साथ-साथ स्मार्टफोन को भी नियंत्रित करने में काम आते हैं। स्मार्टफोन को जेब से बाहर निकाले बिना ही आप टेलीफोन कॉल को रिसीव करने या न करने, किसी का नंबर डायल करने, फोन का कैमरा ऑन या ऑफ करने, गाना बदलने जैसे काम कर सकते हैं। इसका डिजाइन इस तरह बनाया गया है कि किसी भी कंट्रोल को आप अंगूठी वाले हाथ से ही इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए दूसरे हाथ की मदद लेने की जरूरत नहीं है। स्मार्टी रिंग को इंडीगोगो नामक कंपनी ने विकसित किया है। यह 2014 में बाजार में उपलब्ध होगी।

सियासी मीयार की रिपोर्ट