Saturday , September 21 2024

नीदरलैंड्स के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने की डोभाल से मुलाकात…

नीदरलैंड्स के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने की डोभाल से मुलाकात…

नई दिल्ली,)। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने गुरुवार को नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट के सुरक्षा एवं विदेश नीति सलाहकार जॉफरी वान लीउवेन से नई दिल्ली में मुलाकात की। दोनों देशों के शीर्ष सुरक्षा सलाहकारों ने बैठक के दौरान विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों और यूक्रेन संकट समेत वैश्विक गतिविधियों पर गहन चर्चा की।

बैठक के दौरान दोनों अधिकारियों ने अपने-अपने इलाकों में क्षेत्रीय भूराजनीतिक घटनाओं पर विचार-विमर्श किया।दोनों पक्षों ने इस बात पर जोर दिया कि भारत और नीदरलैंड इन सभी मुद्दों पर काम करते रहें और अपने संपर्क और बढ़ाएं। इसके लिए आपसी हितों के मुद्दों पर नीतिगत वार्ताएं शुरू करने पर सहमति व्यक्त की गई।

दोनों अधिकारियों ने सहमति जताई कि मौजूदा रक्षा, सुरक्षा और आतंक रोधी सहयोग को और विस्तारित किया जाना चाहिए। दोनों ने इन मुद्दों को लेकर संपर्क में बने रहने की बात कही। इस साल दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के 75 साल पूरे हो रहे हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी चार से सात अप्रैल तक नीदरलैंड में रहेंगे।

बुधवार को जर्मन समकक्ष से मिले थे एनएसए डोभाल

इससे पहले बुधवार को डोभाल ने भारत आए जर्मनी के सुरक्षा एवं विदेश नीति सलाहकार जेंस प्लॉटनर के साथ भी बैठक की थी। इस दौरान डोभाल ने अंतरराष्ट्रीय कानून और सभी राष्ट्रों की संप्रभुता व क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान के प्रति प्रतिबद्धता के अनुरूप विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के भारत के दृढ़ दृष्टिकोण पर जोर दिया था।

सियासी मियार की रिपोर्ट