Saturday , September 21 2024

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने बाबा विश्वनाथ और काल भैरव की पूजा, पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति पहुंचकर नवाया शीश….

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने बाबा विश्वनाथ और काल भैरव की पूजा, पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति पहुंचकर नवाया शीश….

वाराणसी, 16 अप्रैल। उत्तर प्रदेश के तीन दिवसीय दौरे पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू तीन दिवसीय दौरे पर यूपी आए। शुक्रवार को अयोध्या से काशी पहुंचकर वेंकैया नायडू ने गंगा आरती का आनंद लिया। शनिवार को बरेका गेस्ट हाउस से निकलकर बाबा काल भैरव मंदिर के दर्शन करने के लिए गए। इसके बाद काशी विश्वनाथ धाम में बाबा का पूजन किया। उनके साथ राज्यपल आनंदी बेन पटेल, प्रदेश के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक और मंत्री रविंद्र जायसवाल और मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु भी मौजूद हैं। मंदिर के पंडितों ने विधि विधान पूर्वक अनुष्ठान को पूरा कराया। मंदिर में दर्शन करने के बाद उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू चंदौली के पड़ाव में बने पंडित दीनदयाल स्मृति उपवन गए।

पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल पहुंचे उपराष्ट्रपति

काल भैरव और बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने के बाद उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू पड़ाव स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा के सामने शीश झुकाया। उपराष्ट्रपति नायडू ने पंडित दीनदयाल की प्रतिमा के दर्शन के साथ ही भित्ति पर अंकित चित्रों के माध्यम से उनके जीवन दर्शन से रूबरू हुए। स्मृति स्थल में रेड कारपेट बिछाया गया वहीं दो गोल्फ कार्ट गाड़ियां भी मंगाई गई। जिससे उपराष्ट्रपति ने भ्रमण किया। साथ ही पं. दीनदयाल उपाध्याय के जीवन चरित्र पर बनी थ्रीडी फिल्म का अवलोकन किया और परिसर में बने संग्रहालय को भी देखा।

उपराष्ट्रपति शाम को वाराणसी से हो जाएंगे रवाना

उपराष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। गंगा में एनडीआरएफ कमान संभाले हुए थी तो आरती स्थल पर स्थानीय पुलिस फोर्स डटी थी। दूसरी तरफ गंगा उस पार ऊंट पर भी पहली बार पुलिस फोर्स गश्त करते नजर आई। शुक्रवार की शाम को बाबा के धाम काशी में पहुंच गए थे। वहां पर उन्होंने गंगा आरती का भव्य नजारा देखा। गंगा आरती के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उपराष्ट्रपति को बरेका गेस्ट हाउस छोड़ने के बाद सर्किट हाउस आ गईं। रात्रि प्रवास के बाद शनिवार की सुबह नौ बजे के करीब उप राष्ट्रपति के साथ काल भैरव मंदिर, बाबा विश्वनाथ धाम दर्शन करने गए। इसके बाद पंडित दीनदयाल स्मृति स्थल, पड़ाव पहुंचे। इसके बाद शाम को लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट से हैदराबाद के लिए प्रस्थान करेंगे।

सियासी मियार की रिपोर्ट