Saturday , September 21 2024

ड्रॉप होने के बाद वरुण वापसी करने के लिए और प्रेरित होंगे : वेटोरी…

ड्रॉप होने के बाद वरुण वापसी करने के लिए और प्रेरित होंगे : वेटोरी…

मुम्बई, 29 अप्रैल। न्यूज़ीलैंड और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पूर्व कप्तान डेनियल वेटोरी का मानना है कि वरुण चक्रवर्ती को प्लान बी की सखख्त ज़रूरत है। वेटोरी ने कहा कि शीर्ष गुणवत्ता वाले बल्लेबाज़ों के विरुद्ध, जो उनकी गेंदबाज़ी को समझने लगे हैं, नहीं चल पाना इस सीजऩ में वरुण की खऱाब फ़ॉर्म का कारण बन चुका है।

मंगलवार को कोलकाता नाइट राइडर्स ने वरुण को एकादश से बाहर रखा था। उनकी जगह युवा तेज़ गेंदबाज़ हर्षित राणा को मौक़ा दिया गया क्योंकि कोलकाता लगातार चार हार के बाद अंक तालिका में आगे बढऩे का प्रयास कर रही थी। वेटोरी ने कहा कि उनके आंकड़े अच्छे नहीं हैं। उनकी गेंदबाज़ी पिछले सीजऩ की तरह घातक भी नहीं नजऱ आ रही है। वह गेंद को ज़्यादा स्पिन नहीं करवाते, जिससे बल्लेबाज़ उनपर आसानी से आक्रमण कर सकते हैं। शायद इन सब कारणों की वजह से कोलकाता ने (उन्हें ड्रॉप करने का) यह निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि शायद वह उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करना चाहते थे। वह पिछले साल की तुलना में एक अलग ही गेंदबाज़ नजऱ आ रहे हैं। इस सीजऩ में वरुण ने आठ मैचों में केवल चार विकेट अपने नाम किए हैं, वह भी 8.82 की इकॉनमी के साथ। पिछले तीन मैचों में उन्होंने चार ओवरों का स्पेल पूरी नहीं किया हैं और विकेट भी उनके हाथ नहीं लगी है। इस दौरान उन्होंने 12 की इकॉनमी से रन लुटाए हैं। यह आईपीएल 2021 की सफलता के बाद उनके फ़ॉर्म में भारी गिरावट है। 17 मैचों में 18 विकेट लेकर वरुण ने कोलकाता को फ़ाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। वेस्टइंडीज़ के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ इयन बिशप ने टी20 टाइम-आउट पर कहा कि सच कहूं तो मुझे आश्चर्य बिल्कुल भी नहीं हुआ। वह पिछले तीन मैचों में प्रति ओवर 12 रन दे रहे थे।

आठ मैचों में चार विकेट ने कोलकाता को ऐसी स्थिति में डाल दिया जहां गलतियों की बहुत कम गुंजाइश बची थी। वेटोरी ने कहा कि इस सीजऩ में केवल छह अंक अर्जित करने के बाद उन्हें वानखेड़े स्टेडियम पर अपनी सबसे अच्छी एकादश को मैदान पर उतारना था। यह दो अंक महत्वपूर्ण थे क्योंकि यहां से स्थिति और कठिन होती चली जाएगी। इसलिए मुझे बिल्कुल भी आश्चर्य नहीं हुआ कि उन्होंने इन परिस्थितियों में यह निर्णय लिया। बिशप को लगता है कि इस सीजऩ में पिच उम्मीदानुसार धीमी नहीं हुई है। वरुण गेंद को कम घूमाते हैं, लेकिन वह विविधता और पिच से मिल रही मदद पर निर्भर करते हैं।

सियासी मीयार की रिपोर्ट