Saturday , September 21 2024

स्काइस्पोर्ट और सूपरस्पोर्ट ने आईपीएल मीडिया अधिकारों में दिखाई दिलचस्पी..

स्काइस्पोर्ट और सूपरस्पोर्ट ने आईपीएल मीडिया अधिकारों में दिखाई दिलचस्पी..

नयी दिल्ली, 06 मई । ब्रिटेन के स्काइ स्पोर्ट्स और दक्षिण अफ्रीका के सूपरस्पोर्ट ने आईपीएल के मीडिया अधिकारों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है, जिसके बाद अगले पांच साल में बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल इन इंडिया (बीसीसीआई) को आईपीएल मीडिया अधिकारों से 50,000 करोड़ रुपये की कमाई होने की उम्मीद है।

बीसीसीआई सूत्रों ने स्काइ स्पोर्ट्स और सूपरस्पोर्ट द्वारा आईपीएल के बोली के दस्तावेज (आईटीटी) खरीदे जाने की पुष्टी की है। इसके अलावा अब तक वायकॉम 18, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया, अमेजन सेलर सर्विसेज, जी इंटरटेनमेंट, सोनी, ड्रीम्स इलेवन और स्टार (मौजूदा अधिकारधारी) ने भी 25 लाख के गैर-वापसी योग्य आईटीटी लिये हैं। बोली के दस्तावेज खरीदने की आखिरी तारीख 10 मई है और ई-नीलामी आईपीएल के बाद 12 जून को होगी।

सूत्रों के अनुसार, नेटफ्लिक्स, फेसबुक, ऐप्पल और एयरटेल ने भी आईपीएल मीडिया अधिकार खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है, लेकिन अभी तक इसकी पुष्टी नहीं हुई। बीसीसीआई अधिकारियों को विश्वास है कि इन मीडिया अधिकारों की बिक्री से रिकॉर्ड तोड़ कमाई होगी, हालांकि सोनी के एक अधिकारी ने इनकी उच्च कीमत पर चिंता जताई है।

उल्लेखनीय है कि बीसीसीआई ने इस बार मीडिया अधिकारों को चार वर्गों में विभाजित किया है- भारतीय उपमहाद्वीप के लिये टीवी अधिकार, डिजिटल अधिकार, 18 मैचों (शुरूआती, सप्ताह के अंत में डबल हेडर, चार प्लेआफ) के अधिकार और शेष विश्व के लिये अधिकार। स्काइ स्पोर्ट्स और सूपरस्पोर्ट ‘शेष विश्व के अधिकारों’ के लिए बोली लगा सकते हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट