Saturday , September 21 2024

आर्थिक संकट से उबरने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय श्रीलंका की मदद करे : गोतबाया..

आर्थिक संकट से उबरने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय श्रीलंका की मदद करे : गोतबाया..

कोलंबो, 27 मई। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से देश को आर्थिक मंदी से उबारने के लिए मदद करने का आह्वान किया है।

श्री गोतबया ने गुरुवार को ‘एशिया का भविष्य’ पर 27वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले कई महीने श्रीलंका के लिए बेहद जटिल रहे हैं।

उन्होंने कहा, “हम इस समय एक गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं। जिससे सभी देशों के लोगों का जीवन को प्रभावित हुआ और सामाजिक अशांति हुई है।”

उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षो में कोविड संकट के कारण हमारा पर्यटन उद्योग बंद हो गया। देश के उच्च बकाया ऋण दायित्वों के साथ अन्य घटनाओं के कारण मुद्रास्फीति में वृद्धि से वित्तीय संकट पैदा हो गया।

उन्होंने कहा कि इस आर्थिक उथल पुथल को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न तरह के प्रयास किए गए। उन्होंने कहा कि जब हम ऐसे समाधानों के जरिए कार्य करते हैं तो हमें अंतरराष्ट्रीय समुदाय में अपने दोस्तों की सहायता की तत्काल आवश्यकता होती है जोकि हमें आवश्यक दवाओं, खाद्य आपूर्ति और ईंधन का आयात कर हमारी तत्काल जरूरतें पूरी कर सके।

उन्होंने कहा, “श्रीलंका हमारे करीबी दोस्त और पड़ोसी देश भारत द्वारा दिए गए समर्थन का आभारी है, जिसने हमारी जरूरत के समय में उदारता दिखाई। हम अन्य पड़ोसियों और विकास भागीदारों के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक संस्थानों द्वारा दिए गए समर्थन की भी गहराई से सराहना करते है।”

उन्होंने कहा कि मैं यहां मौजूद श्रीलंका के अन्य मित्रों से भी अपील करता हूं कि वे इस कठिन समय में मेरे देश की आर्थिक संकट से निकलने में मदद करे।

श्रीलंका में इस समय आर्थिक मंदी के कारण भोजन, ईंधन और दवाओं सहित आवश्यक वस्तुओं की भी व्यापक कमी हो गई है।

सियासी मीयर की रिपोर्ट