Saturday , September 21 2024

अमेरिका: पेंसिल्वेनिया के शीर्ष सांसदों ने हिंदू प्रदर्शनी की सराहना की..

अमेरिका: पेंसिल्वेनिया के शीर्ष सांसदों ने हिंदू प्रदर्शनी की सराहना की..

वाशिंगटन, 29 मई पेंसिल्वेनिया के शीर्ष सीनेटरों ने हिंदू सभ्यता की समकालीन समझ प्रदान करने और अमेरिका में राजनीतिक, असैन्य, शैक्षणिक और अंतरधार्मिक नेताओं को हिंदू धर्म की जानकारी देने के लिए हैरिसबर्ग शहर के प्रतिष्ठित स्टेट कैपिटल परिसर में आयोजित की गई एक प्रदर्शनी की सराहना की।

‘हिंदू स्वयंसेवक संघ यूएसए’ (एचएसएस) और उसके सहयोगी संगठनों के प्रयासों से ‘दर्शन-हिंदू सभ्यता की झलक’ नामक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

पेंसिल्वेनिया राज्य के सीनेटर डेवलिन रॉबिनसन ने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि इस संस्कृति को जानने के लिए समय निकालने वाले हर व्यक्ति को (हिंदू संस्कृति के बारे में) बेहतर समझ विकसित करने में मदद मिलेगी और वह हिंदू सभ्यता की सराहना करेगा।’’

एचएसएस ने कहा कि पेंसिल्वेनिया के अलावा पिछले दो महीने में 200 से अधिक स्थानों पर इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है, ताकि राजनीतिक, असैन्य, शैक्षणिक और अंतरधार्मिक नेताओं को हिंदू धर्म के बारे में जानकारी दी जा सके।

राज्य के सीनेटर युदिचक, एशियाई अमेरिकी मामलों पर गवर्नर के आयोग की कार्यकारी निदेशक स्टेफनी सन तथा एलिजाबेथ कॉलेज में धर्म, दर्शन और एशियाई अध्ययन के प्रोफेसर डॉ. जेफ्री लॉन्ग ने इस प्रदर्शनी की सराहना की और इसके आयोजकों को धन्यवाद दिया।

‘एचएसएस मिड-अटलांटिक रीजन’ के संचार निदेशक डॉ. प्रसन्ना जोग ने कहा कि पीए स्टेट कैपिटल में इस प्रदर्शनी का हिस्सा बनकर बहुत अच्छा लगा।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे कई कानूननिर्माता इसमें शामिल हुए। ‘‘वसुधैव कुटुम्बकम’’ की भावना के साथ सभी में देवत्व को देखने का संदेश देने के लिए प्रतिष्ठित स्टेट कैपिटल एक आदर्श स्थान था।’’

सियासी मियार की रिपोर्ट