Sunday , September 22 2024

निक्षय मित्र बनकर 1260 क्षय रोगियों को लिया गोद….

निक्षय मित्र बनकर 1260 क्षय रोगियों को लिया गोद….

क्षय रोगियों को पोषण समाग्री देने में कर रहे सहयोग निक्षय मित्र : सीएमओ

कासगंज,। देश को 2025 तक क्षय रोग से मुक्त करने के लिए जिले में विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में जिले में 1906 क्षय रोगियों का निःशुल्क उपचार चल रहा है। इसमें 1260 क्षय रोगियों को बेहतर पोषण देने के लिए निक्षय मित्रों ने गोद लिया है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवध किशोर प्रसाद ने दी है।

सीएमओ ने सभी सक्षम जनपदवासियों से अपील की है कि वर्ष 2025 तक देश को क्षय रोग मुक्त करने लिए टीबी रोगियों को गोद लेने के लिए आगे आएं। उन्होंने बताया कि अभी कुछ व्यापारिक, सामाजिक, राजनीतिक आदि निक्षय मित्र बनकर पोषण सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि क्षय रोगी को उपचार के साथ बेहतर पोषक तत्व की आवश्यकता होती है। पोषक तत्व के साथ पूरा उपचार लें, तो क्षय रोगी जल्द ही स्वस्थ हो सकते हैं।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अतुल सरस्वत ने बताया कि निक्षय मित्र योजना के तहत कोई भी स्वयंसेवी संस्था, औद्योगिक इकाई या संगठन राजनीतिक दल या कोई भी व्यक्ति क्षय रोगी को गोद ले सकता है। जिले में 646 रोगियों को विभिन्न क्षय रोग यूनिट पर गोद लेने की प्रक्रिया चल रही है।

-कासगंज ब्लॉक के 18 वर्षीय क्षय रोगी ने बताया कि उनका उपचार चल रहा है। ऐसे में उन्हें हर रोटरी क्लब संस्था की ओर से पोषण पोटली मिल रही है। वह समय से खाना खाकर दवाएं खाते हैं। पहले से अब वह स्वस्थ महसूस कर रहे हैं।

ऐसे बनें निक्षय मित्र:
जिला समन्वयक धर्मेंद्र यादव ने बताया कि निक्षय मित्र बनने वाले व्यक्ति या संस्था को कम से कम एक साल के लिए और अधिक से अधिक तीन साल के लिए जिले या किसी ब्लॉक, वार्ड के क्षय रोगियों को गोद लेकर मरीज़ को पोषण सम्बन्धी जरूरी मदद उपलब्ध करानी है | निक्षय मित्र अभियान से जुड़ने के लिए निक्षय पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें | उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 1000निक्षय मित्र हैं, जिन्होंने क्षय रोगियों को गोद लिया है |

सियासी मियार की रिपोर्ट