Sunday , September 22 2024

अमेरिका ने म्यामां, उत्तर कोरिया के विमानन क्षेत्र पर भी पाबंदियां लगायीं.

अमेरिका ने म्यामां, उत्तर कोरिया के विमानन क्षेत्र पर भी पाबंदियां लगायीं.

वाशिंगटन, 09 नवंबर । राष्ट्रपति जो बाइडन नीत अमेरिकी सरकार ने अमेरिका और संयक्त राष्ट्र के हथियारों से जुड़े नियमों और मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर उत्तर कोरिया तथा म्यामां के विमानन और रक्षा क्षेत्रों पर भी पाबंदियां लगा दी हैं।

राजस्व विभाग ने मंगलवार को कहा कि उसने उत्तर कोरिया की सरकारी विमानन कंपनी एयर कोरयो के दो एजेंट पर जुर्माना लगाया है और पहले ही प्रतिबंध झेल रही उत्तर कोरिया की एक साइबर एजेंसी पर नये सिरे से प्रतिबंध लगाये हैं।

अमेरिका का आरोप है कि यह साइबर एजेंसी उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रम को धन मुहैया कराने के लिए क्रिप्टो करेंसी की चोरी करके धन जुटा रही है।

विभाग ने म्यामां की विमानन कंपनी स्काई एविएटर कंपनी लिमिटेड और उसके मालिकों के खिलाफ भी पाबंदियों की घोषणा की है। उसका आरोप है कि कंपनी ने फरवरी, 2021 के तख्ता पलट के दौरान देश की सैन्य सरकार को हथियार खरीदने के लिए धन दिया था।

उत्तर कोरिया के एजेंट और चीन में रहने वाले एयर कोरयो के प्रतिनिधि री सोक और विमानन कंपनी के लॉजिस्टिक प्रबंधक यान झिहोंग को उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम का समर्थन करने के कारण प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया में हथियारों के निर्माण से जुड़ी प्रमुख सामग्री का मुख्य रूप से चीन से परिवहन करने के आरोप में एयर कोरयो पहले से ही प्रतिबंधों का सामना कर रहा है।

सियासी मियार की रिपोर्ट