Sunday , September 22 2024

ईरान ने उच्च संवर्धित यूरेनियम का भंडार बढ़ा लिया है : संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी..

ईरान ने उच्च संवर्धित यूरेनियम का भंडार बढ़ा लिया है : संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी..

विएना, 11 नवंबर। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी एजेंसी ने बृहस्पतिवार को ईरान द्वारा उच्च संवर्धित यूरेनियम भंडार में वृद्धि किए जाने की आशंका जताई। साथ ही एजेंसी ने उसके अधिकारियों को ईरानी परमाणु संयंत्रों का दौरा करने और उनकी निगरानी करने की अनुमति नहीं देने के लिए ईरान की आलोचना भी की।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के अपनी तिमाही रिपोर्ट में कहा है कि उसके आकलन के अनुसार 22 अक्टूबर तक ईरान के पास 60 प्रतिशत शुद्धता वाले उच्च संवर्धित यूरेनियम का 62.3 किलोग्राम भंडार है। यह एजेंसी की सितंबर की रिपोर्ट के मुकाबले 6.7 किलोग्राम ज्यादा है।

गौरतलब है कि 60 प्रतिशत शुद्धता वाला यूरेनियम परमाणु हथियार बनाने के लिए आवश्यक 90 फीसदी शुद्ध यूरेनियम से महज एक कदम दूर है। परमाणु अप्रसार विशेषज्ञों ने हाल के महीनों में चेतावनी दी है कि ईरान के पास फिलहाल 60 प्रतिशत शुद्धता वाले उच्च संवर्धित यूरेनियम का इतना भंडार उपलब्ध है कि वह कम से कम एक परमाणु बम बना सकता है।

आईएईए की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान में 22 अक्टूबर को सभी संवर्धित यूरेनियम की मात्रा 3673.7 किलोग्राम है जोकि एजेंसी की सितंबर की रिपोर्ट के मुकाबले 267.2 किलोग्राम कम है। विएना की इस परमाणु निगरानी एजेंसी का कहना है कि वह ईरान के पास मौजूद संवर्धित यूरेनियम की सही मात्रा का पता नहीं लगा सकता क्योंकि तेहरान ने पिछले साल ही संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों पर पाबंदी लगा दी और इस साल जून में उसने देश के परमाणु संयंत्रो में लगे निगरानी उपकरणों को भी हटा दिया।

दीदार ए हिन्द की रिपोर्ट