Sunday , September 22 2024

डिसेंटिस के बाद ट्रम्प चले गए, 2024 रिपब्लिकन प्राइमरी शुरू..

डिसेंटिस के बाद ट्रम्प चले गए, 2024 रिपब्लिकन प्राइमरी शुरू..

वाशिंगटन,। राष्ट्रपति पद के लिए 2024 के नामांकन के लिए रिपब्लिकन प्राइमरी की तैयारी जोरो से चल रही है, हालांकि अभी तक किसी ने भी अपनी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, जो कभी भी एक बड़ी घोषणा का संकेत दे चुके हैं, अब फ्लोरिडा के रिपब्लिकन गवर्नर रॉन डेसेंटिस के बाद चले गए हैं, जिनकी 2022 के मध्यावधि में प्रचंड जीत ने उन्हें राष्ट्रपति पद के संभावितों की सूची में शीर्ष पर पहुंचा दिया है।

ट्रंप ने एक बयान में और अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ट्रुथ सोशल पर एक पोस्ट में राज्यपाल के उपनाम को घुमाते हुए कहा, रॉन डीसैंक्टिमोनियस गेम खेल रहे हैं! उन्होंने कहा- फेक न्यूज ने उनसे पूछा कि क्या राष्ट्रपति ट्रम्प के रेस में शामिल होने पर वह भी इस रेस में शामिल होंगे, वह कहते हैं, मैं केवल राज्यपाल की दौड़ पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं, मैं भविष्य की ओर नहीं देख रहा हूं। खैर, वफादारी और वर्ग के संदर्भ में, यह वास्तव में सही उत्तर नहीं है।

ट्रम्प ने 2017 में फ्लोरिडा के गवर्नर पद के लिए डेसेंटिस के पहले रन के लिए श्रेय का दावा किया, यह कहते हुए कि बाद वाला दौड़ में पीछे था और उनका अभियान ध्वस्त हो गया था और उन्हें पूर्व राष्ट्रपति के समर्थन से बचाया गया था। डिसेंटिस वास्तव में समर्थन से लाभान्वित हुआ और जीता। डिसेंटिस ने खुद को ट्रम्प के सांचे में ढाला है, पूर्व राष्ट्रपति के एमएजीए-ब्रांड की राजनीति को गले लगाते हुए, और ट्रम्प द्वारा लाए गए सामान को ट्रम्प माइनस के रूप में देखा जा रहा है। और कई रिपब्लिकन उन्हें पार्टी का भविष्य मानते हैं, खासकर उनके फिर से चुनाव में जीत के बाद।

द न्यू यॉर्क पोस्ट, रूपर्ट मडरेक के स्वामित्व वाले रूढ़िवादी दैनिक, ने डेसेंटिस और उनके परिवार को चुनावी रात को शीर्षक के साथ कवर पर रखा, जिसमें बहुत अधिक अनकहा नहीं था: डिफ्यूचर। शक्तिशाली मडरेक समाचार मीडिया साम्राज्य, जिसमें फॉक्स न्यूज और द वॉल स्ट्रीट जर्नल शामिल हैं, ने 2016 में ट्रम्प के नामांकन और 6 जनवरी, 2021 तक उनके सभी राष्ट्रपति पद का समर्थन किया था, जब पूर्व राष्ट्रपति ने सांसदों के संयुक्त सत्र को 2020 के राष्ट्रपति चुनावों के विजेता के रूप में जो बिडेन को प्रमाणित करने से रोकने के लिए समर्थकों की भीड़ को कैपिटल भेजा।

डिफ्यूचर शीर्षक ट्रम्प पर शूट किया गया था, जो कई रिपब्लिकन 2022 के मध्यावधि चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए दोषी ठहरा रहे हैं। सत्ता से बाहर पार्टी ने ऐतिहासिक रूप से अमेरिकी कांग्रेस को भारी अंतर से पकड़ लिया है, लेकिन रिपब्लिकन ने उस प्रवृत्ति को पीछे छोड़ दिया। एक, अयोग्य उम्मीदवारों का समर्थन करने और दो, अपनी चुनावी हार के बारे में झूठ फैलाने के लिए ट्रम्प को दोषी ठहराया गया है।

ट्रम्प ने वर्जीनिया के रिपब्लिकन गवर्नर ग्लेन यंगकिन पर भी कटाक्ष किया है, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे 2024 में व्हाइट हाउस चलाने पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने ट्रुथ सोशल पर लिखा- वर्जीनिया में यंग परिजन (अब यह एक दिलचस्प टेक साउंड्स चाइनीज है, है ना?) मेरे बिना जीत नहीं सकता था। मैंने उसका समर्थन किया, उसके लिए टेलीफोन पर एक बहुत बड़ी ट्रम्प रैली की, उसके लिए वोट करने के लिए एमएजीए मिला – वरना वह जीतने के करीब नहीं आ सकता था। लेकिन वह यह जानता है और मानता भी है। इसके अलावा, वर्जीनिया में डेम्स के साथ कठिन समय बिता रहे हैं – लेकिन वह इसे पूरा कर लेंगे!

यंग किन को 2020 में गवर्नर की दौड़ में ट्रंप का समर्थन तो मिला, लेकिन उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति से दूरी बनाए रखी। वह किसी भी अभियान कार्यक्रम में उनके साथ नहीं दिखाई दिए, और बड़े पैमाने पर पार्टी के लिए ट्रम्प की जहरीली राजनीति और उपस्थिति के आसपास जाने और इससे आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया गया था।

सियासी मियार की रिपोर्ट