Sunday , September 22 2024

संयुक्त राष्ट्र ने बोला, शांतिपूर्ण प्रदर्शन करना सबका अधिकार, अमेरिका ने भी विरोध जताया..

संयुक्त राष्ट्र ने बोला, शांतिपूर्ण प्रदर्शन करना सबका अधिकार, अमेरिका ने भी विरोध जताया..

वाशिंगटन, 29 नवंबर । चीन में सरकार के विरोध में सड़कों पर उतर कर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने वालों के दमन करने पर संयुक्त राष्ट्र ने चीन से लोगों के अधिकार का सम्मान करने की अपील की है। संयुक्त राष्ट्र ने चीन से शांतिपूर्ण विरोध के अधिकार का सम्मान करने का आह्वान किया।

रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र ने चीन से शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शनों में भाग लेने के लिए लोगों को हिरासत में नहीं लेने का आग्रह किया, क्योंकि बीजिंग राजनीतिक आज़ादी और कोविड-19 लॉकडाउन को समाप्त करने की मांग को लेकर देश भर में हो रहे प्रदर्शनों पर अंकुश लगाने की कोशिश कर रहा है।

ज्ञात रहे कि चीन में इन दिनों सरकार की जीरो कोविड नीति के विरोध मेंजनता सड़कों पर है। विरोध प्रदर्शनों की तेजी को देखते हुए जिनपिंग सरकार लोगों को जेल में डालना शुरू कर दिया है। अमेरिका ने भी चीन पर हमला बोलते हुए कहा कि चीन की ”शून्य कोविड नीति” के काम करनेकी संभावना नहीं है और कहा कि दुनिया भर के सभी लोगों को शांतिपूर्णप्रदर्शन करनेका अधिकार है। अमेरिका का यह बयान चीन में उसकी ”शून्य कोविड नीति” के खिलाफ होते प्रदर्शनों के बीच आया है।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम अमेरिका में शून्य कोविड नीति का पालन नहीं कर रहे हैं। हम समझते हैं कि चीन के लिए शून्य कोविड रणनीति के जरिए इस वायरस को नियंत्रित करना पाना बहुत मुश्किल होगा। चीन के कई हिस्सों में ”शून्य कोविड नीति” के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। इस नीति के तहत चीन एक बार किसी इमारत या इलाके में कोरोना वायरस का मामला मिलने के बाद, उसे पूरी तरह से सील कर देता है जिस वजह से लोगों को असुविधा होती है।

सियासी मियार की रिपोर्ट