Sunday , September 22 2024

हवाई में ज्वालामुखी में तेज विस्फोट, लावा से 20 लाख लोग खतरे की जद में..

हवाई में ज्वालामुखी में तेज विस्फोट, लावा से 20 लाख लोग खतरे की जद में..

होनोलुलु (हवाई), 29 नवंबर । हवाई के मौनालाओ में स्थित ज्वालामुखी में तेज विस्फोट हुआ है। इस विस्फोट से राख और मलबा आसपास के इलाकों में गिर रहा है। यह ज्वालामुखी 27 नवंबर को देररात बिग द्वीप पर फटा। इससे ज्वालामुखी के शिखर काल्डेरा में तेज धमाका हुआ। 38 साल में पहली बार ज्वालामुखी में इतना तेज विस्फोट हुआ है।

अधिकारियों ने हवाई के बिग द्वीप पर रहने वाले लोगों को सबसे खराब स्थिति में तैयार रहने की चेतावनी दी है। ज्वालामुखी के शिखर पर हाल में बार-बार भूकंप आने के बाद से विस्फोट शुरू हुआ है। इससे पहले वर्ष 1984 में ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने 28 नवंबर को कहा था कि लावा शिखर तक ही सीमित है और इससे आसपास रहने वाले लोगों को कोई खतरा नहीं है। मगर विस्फोट के बाद से बिग आईलैंड पर लगभग 20 लाख लोगों को चेतावनी दी गई है कि विस्फोट होने से ज्वालामुखी बहुत गतिशील हो सकता है और लावा प्रवाह का स्थान तेज गति से बदल सकता है।

अधिकारियों ने आईलैंड में रह रहे लोगों को चेताया है कि अगर लावा का प्रवाह आबादी वाले क्षेत्रों की ओर बढ़ने लगे तो वो जल्द से जल्द अपने घरों को खाली करने के लिए तैयार रहें। लावा से पैदा होने वाले खतरों को देखते हुए निवासियों को ज्वालामुखी के आसपास के इलाकों से बिल्कुल दूर रहने की सलाह दी गई है।

अधिकारियों के मुताबिक हवाई के मौनालाओ में स्थित ज्वालामुखी में विस्फोट के बाद से सल्फर डाईऑक्साइड गैस निकल रही है। यह लोगों के लिए बहुत ही हानिकारक है।

सियासी मियार की रिपोर्ट