Monday , September 23 2024

उत्कृष्ट खिलाड़ियों को दिये जायेंगे लक्ष्मण व रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार..

उत्कृष्ट खिलाड़ियों को दिये जायेंगे लक्ष्मण व रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार..

लखनऊ, 08 दिसंबर । लक्ष्मण व रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार के लिए खेल विभाग ने आवेदन मंगाया है। यह पुरस्कार 31 खेलों के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को दिया जाता है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 दिसम्बर है।

खेल निदेशक आरपी सिंह ने बताया कि वर्ष 2020-21 व 2021-22 के लिए सामान्य वर्ग, दिव्यांगजन वर्ग और वेटरन वर्ग के लिए तैराकी, तीरंदाजी, फुटबाल, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबाल, बाक्सिंग, कैनोइंग एवं केयाकिंग, साइकिलिंग, घुड़सवारी, तलवारबाजी, फुटबाल, जिम्नास्टिक, हैंडबाल, हाकी, कुश्ती आदि खेलों में सुपात्र खिलाड़ी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन करने वाला खिलाड़ी उप्र का ही मूल निवासी होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही यह जरूरी है कि खिलाड़ी कम से कम लगातार तीन बार प्रदेशीय सीनियर टीम का सदस्य रहा हो और राष्ट्रीय खेल या राष्ट्रीय सीनियर चैंपियनशिप में भाग लिया हो। आवेदन के साथ ही खिलाड़ी को शपथ पत्र भी देना होगा, जिसमें यह लिखा होना चाहिए कि वह कभी किसी खेल में मादक पदार्थों के सेवन में भागीदार नहीं रहा है और न ही इस प्रकरण में उसे दोषी पाया गया है। इस पुरस्कार योजना में एक व्यक्ति को एक बार ही पुरस्कृत किया जाता है।

सियासी मियार की रिपोर्ट