Monday , September 23 2024

बाली आतंकवादी हमलों के लिए बम बनाने के दोषी की रिहाई के बाद उस पर नजर रखे इंडोनेशिया: ऑस्ट्रेलिया..

बाली आतंकवादी हमलों के लिए बम बनाने के दोषी की रिहाई के बाद उस पर नजर रखे इंडोनेशिया: ऑस्ट्रेलिया..

कैनबरा, 08 दिसंबर। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह इंडोनेशिया से यह सुनिश्चित करने का आग्रह करेगी कि 2002 के बाली आतंकवादी हमलों में इस्तेमाल किए गए बम बनाने के दोषी व्यक्ति की जेल से रिहाई के बाद वह उस पर नजर रखे।

इस्लामिक आतंकवादी हिसाम बिन अलिज़िन उर्फ उमर पाटेक को ऑस्ट्रेलिया की कड़ी आपत्तियों के बावजूद बुधवार को पैरोल दे दी गई। इस मामले में उसे 20 साल की सजा हुई है, जो अभी तक करीब आधी ही काटी गयी है।

बाली में हुए उस आतंकवादी हमले में 88 ऑस्ट्रेलियाई नागरिक सहित 202 लोग मारे गए थे।

ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्लेस ने कहा कि हमले में अपने प्रियजनों को खोने वाले लोगों के लिए यह एक बेहद निराशाजनक दिन है।

उन्होंने ‘ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प’ से कहा कि उनकी सरकार पाटेक की जल्द रिहाई के खिलाफ आवाज उठाएगी और इंडोनेशियाई सरकार से यह सुनिश्चित करने का आग्रह करेगी कि पैरोल के दौरान उस पर लगातार नजर रखी जाए।

इंडोनेशिया के अधिकारियों ने कहा कि पाटेक (55) का जेल में व्यवहार काफी अच्छा रहा है और वे उसका उदाहरण देकर अन्य आतंकवादियों को आतंकवादी कृत्यों से दूर होने के लिए प्रेरित करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया की गृह मंत्री क्लेयर ओनील ने कहा कि यह पीड़ितों और उनके परिवारों के लिए एक निराशाजनक दिन है।

क्लेयर ने कैनबरा में ‘नेशनल प्रेस क्लब’ में कहा, ‘‘यह व्यक्ति इंडोनेशियाई न्याय प्रणाली के तहत आता है। मेरा व्यक्तिगत तौर पर मानना है कि उसका कृत्य पूरी तरह से निंदनीय व माफी देने लायक नहीं है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इंडोनेशिया की न्याय प्रणाली पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है और दुनिया ऐसे ही चलती है।’’

पाटेक आतंकवादी संगठन जेमाह इस्लामिया का सदस्य था, जिसे कुटा बीच पर दो नाइट क्लब में विस्फोट के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था।

पश्चिम जकार्ता की जिला अदालत ने उसे एक कार बम बनाने में मदद करने का दोषी पाया था, जिसका इस्तेमाल एक व्यक्ति ने 12 अक्टूबर 2002 की रात कुटा में सारी क्लब के बाहर विस्फोट करने के लिए किया था। इस विस्फोट के कुछ देर पहले ही पास ही के एक नाइट क्लब में एक आत्मघाती हमलावर ने बैग में रखे एक छोटे बम में विस्फोट किया था।

सियासी मियार की रिपोर्ट