Monday , September 23 2024

क्रिसमस में यात्रा को सुगम बनाने के लिए भारतीय वीजा पाने की अवधि को काफी कम किया गया : वीएफएस…v

क्रिसमस में यात्रा को सुगम बनाने के लिए भारतीय वीजा पाने की अवधि को काफी कम किया गया : वीएफएस…

लंदन, । महामारी बाद की अवधि में यात्रा मांग बढ़ने से भारतीय वीजा पाने के इच्छुक यात्रियों को काफी विलंब का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन क्रिसमस के व्यस्त समय में इसे घटाकर काफी कम कर दिया गया है। वीजा सुविधा सेवा वीएफएस ग्लोबल ने यहां इस हफ्ते यह जानकारी दी।

इस महीने की शुरुआत में ब्रिटेन के यात्रियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीजा (ई-वीजा) की बहाली की गई तथा इससे दबाव और कम होने की उम्मीद है। हालांकि, यह दबाव कुछ महीने पहले के मुकाबले 80 फीसदी कम हो चुका है, जब वीजा संबंधी दबाव चरम पर था।

नये वीजा आवेदन केंद्रों (वीएसी) के खोले जाने, अतिरिक्त वीजा अप्वाइंटमेंट स्लॉट और बीस्पोक वीजा आप के द्वार (वीएवाईडी) सुविधा के अच्छे परिणाम निकले हैं।

वीएफएस ग्लोबल की सीओओ (यूरोप और स्वतंत्र देशों का राष्ट्रमंडल) युम्मी तलवार ने कहा, ‘‘त्योहारी मौसम में यह रिपोर्ट देने में बहुत अच्छा लग रहा है कि ब्रिटेन से भारत यात्रा को लेकर किसी अतिरिक्त वीजा सबंधी दबाव का सामना नहीं करना पड़ रहा है।’’ उन्होंने कहा कि इस महीने ई-वीजा सुविधा की बहाली से निस्संदेह सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

इस बारे में अद्यतन जानकारी नयी दिल्ली में तैनात ब्रिटिश उच्चायुक्त से मिली, जिन्होंने हाल ही में ट्विटर पर ऐलान किया कि ब्रिटेन की यात्रा के इच्छुक भारतीयों के लिये वीजा हासिल करने की अवधि 15 दिनों पर फिर से आ गई है।

ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ने सितंबर में कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही सोशल मीडिया पर वादा किया था कि एक महीने में वीजा क्षमता को 20 हजार से बढ़ाकर 40 हजार कर दिया जाएगा। उन्होंने हाल ही में कहा, ‘‘ई-वीजा प्रणाली अब चालू है और यह ब्रिटेन के दोस्तों की भारत यात्रा को बहुत आसान बनाएगी।’’

सरकार और राजनयिक मिशन के लिए आउटसोर्सिंग और तकनीकी सेवा प्रदाता वीएफएस ग्लोबल के मध्य लंदन में मेरिलबोन स्थित नये वीएसी को प्रतिदिन करीब 200 वीजा आवेदनों के भारी बोझ का सामना करना पड़ रहा है। इस केंद्र को पिछले महीने खोला गया था।

सियासी मीयार की रिपोर्ट