Monday , September 23 2024

हिंदी का आसान पेपर देख खिले छात्रों के चेहरे….

हिंदी का आसान पेपर देख खिले छात्रों के चेहरे….

गाजियाबाद, । सख्त निगरानी के बीच जिले में गुरुवार से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गईं। पहले दिन दसवीं का हिंदी और बारहवीं का हिंदी तथा सैन्य विज्ञान की परीक्षा हुई। दोनों ही परीक्षाएं आसान रहीं। परीक्षा देकर केंद्र से बाहर निकले छात्रों के चेहरे पर मुस्कान नजर आई।

जिले के 66 केंद्रों पर दो पालियों में यूपी बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों ही कक्षाओं की शुरूआत हिंदी के पेपर से हुई। परीक्षा के बाद छात्रों में खास उत्साह देखने को मिला। आसान पेपर होने के चलते परीक्षा केंद्र से निकलते हुए छात्रों के चेहरे खिले हुए दिखे। महर्षि दयानंद विद्यापीठ से पेपर देकर निकली छात्रा अर्शी ने बताया कि पेपर काफी आसान था, जो तैयारी की थी उसी से पेपर में प्रश्न पूछे गए थे। नवयुग मार्केट स्थित नगर निगम बालिका इंटर कॉलेज से पेपर देकर निकली छात्रा रोहिणी ने कहा कि इस बार ओएमआर शीट को लेकर थोड़ा डर था, लेकिन परीक्षा के समय वो डर भी खत्म हो गया। ओएमआर को भरने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं हुई। दूसरी छात्रा सना ने कहा कि ग्रामर सेक्शन के सवालों को हल करने में थोड़ा समय लगा। राईटिंग स्पीड कम होने के चलते कुछ सवाल छूट गए, लेकिन ऑवरऑल पेपर आसान ही था।

10वीं के 1476 व 12वीं के 1357 छात्र रहे अनुपस्थित
गुरूवार को सुबह आठ से 11 बजे की पहली पाली में हाईस्कूल का हिंदी का पेपर हुआ, जिसके लिए 27819 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 26343 छात्रों ने ही परीक्षा दी। वहीं, दोपहर दो से शाम 5.15 बजे की दूसरी पाली में इंटर का पेपर हुआ जिसके लिए 24,149 छात्र पंजीकृत थे। इनमें से 22,792 ने परीक्षा दी व 1357 अनुपस्थित रहे।

कैमरे की सख्त निगरानी में संपन्न हुई परीक्षा
गुरुवार को परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों की कैमरे और वेब कास्टिंग के जरिए कड़ी निगरानी की गई। सीसीटीवी कैमरे के सामने परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक, बाहय केंद्र व्यवस्थापक व स्टेटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में प्रश्नपत्रों को खोला गया। सभी केंद्रों पर पुलिसकर्मी तैनात रहे। शासन के निर्देशानुसार यदि कोई नकल करता है तो उस पर रासुका के तहत कार्रवाई होगी।

तिलक लगाकर और फूल बरसाकर दिया गया प्रवेश
कई स्कूलों में छात्रों के स्वागत के लिए खास इंतजाम किए गए थे। गोविंदपुरम स्थित महर्षि दयानंद विद्यापीठ में छात्रों को तिलक लगाकर और पुष्प वर्षा करते हुए परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया गया। इसी तरह छात्रों में परीक्षा के डर को खत्म करने के लिए विभिन्न केंद्रों पर शिक्षकों ने छात्रों का स्वागत किया।

सियासी मियार की रिपोर्ट