Monday , September 23 2024

पाकिस्तान, अफगानिस्तान में भूकंप से मरने वालों की संख्या 21 हुई.

पाकिस्तान, अफगानिस्तान में भूकंप से मरने वालों की संख्या 21 हुई.

इस्लामाबाद,। पाकिस्तान के ज्यादातर इलाकों और पड़ोसी देश अफगानिस्तान को इस सप्ताह के शुरूआत में प्रभावित करने वाले 6.5 तीव्रता के भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर बृहस्पतिवार को 21 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि सुदूर इलाकों से और आठ लोगों के मरने की सूचना है।

दक्षिण एशिया में मंगलवार को आए भूकंप से अफगानिस्तान में 10 जबकि पाकिस्तान में 11 लोगों की मौत हुई है।

सैकड़ों मकानों की छतें गिरने से 130 से ज्यादा लोगों के घायल होने की भी सूचना है। सबसे ज्यादा नुकसान पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में हुआ है जो अफगानिस्तान की सीमा से सटा हुआ है।

प्राकृतिक आपदा प्रबंधन मंत्रालय के लिए तालिबान के प्रवक्ता शफीउल्ला रहीमी ने बताया कि भूकंप में 10 लोग मारे गए हैं जबकि 60 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि अफगानिस्तान में 800 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं।

पाकिस्तान में मंगलवार को 6.5 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में था।

पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में 180 किलोमीटर की गहराई में था। इस भूकंप को भारत की राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में भी महसूस किया गया था।

विभाग के मुताबिक, पाकिस्तान में भूकंप के झटके लाहौर, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, क्वेटा, पेशावर, गुजरांवाला, गुजरात, सियालकोट, कोट मोमिन, मढ़ रांझा, चकवाल और कोहाट इलाकों में महसूस किए गए।

सियासी मियार की रिपोर्ट