Monday , September 23 2024

यूक्रेन में समाचार एजेंसी एएफपी के लिए काम करने वाले पत्रकार की मौत..

यूक्रेन में समाचार एजेंसी एएफपी के लिए काम करने वाले पत्रकार की मौत..

पेरिस, 10 मई । पूर्वी यूक्रेन के बखमुत शहर के पास मंगलवार को हुए एक रॉकेट हमले में फ्रांस की अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी ‘एजेंसी फ्रांस प्रेस’ (एएफपी) के एक पत्रकार की मृत्यु हो गयी।

समाचार एजेंसी ने बताया कि 32 वर्षीय अरमान सोल्डिन यूक्रेनी सैनिकों के साथ सफर कर रहे एएफपी पत्रकारों के दल में शामिल थे। एजेंसी के मुताबिक, बखमुत के पास यह दल ग्रैड रॉकेट से किए गए हमले की चपेट में आ गया, जिसमें अरमान की मौत हो गई। हालांकि, पत्रकार दल के अन्य सदस्यों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

एएफपी ने बताया कि मंगलवार देर शाम को किया गया रॉकेट हमला बखमुत के पास स्थित चेसिव यार कस्बे में हुआ। रूसी बल पिछले नौ महीने से बखमुत पर कब्जा करने की कोशिशों में जुटे हैं, जिससे शहर लंबे समय से युद्ध के केंद्र में है।

एएफपी चेयरमैन फैब्रिस फ्राइज ने कहा, “अरमान की मौत यूक्रेन में युद्ध को कवर करने वाले पत्रकारों के सामने हर दिन मौजूद खतरों की याद दिलाती है।” एएफपी के अनुसार बोस्निया की राजधानी सारायेवो में जन्मे अरमान फ्रांसीसी नागरिक थे। वह 24 फरवरी 2022 को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के एक दिन बाद ही कीव पहुंचे थे। युद्ध की विभीषिका को दर्शाने के लिए उन्होंने यूक्रेन में नियमित रूप से अग्रिम मोर्चों का दौरा किया।

सियासी मियार की रिपोर्ट