Monday , September 23 2024

प्रधानमंत्री मोदी ने एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन से इतर प्रशांत द्वीप देशों के नेताओं से की मुलाकात..

प्रधानमंत्री मोदी ने एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन से इतर प्रशांत द्वीप देशों के नेताओं से की मुलाकात..

पोर्ट मोरेस्बी,। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फिजी के अपने समकक्ष तथा पलाऊ के राष्ट्रपति सहित प्रशांत द्वीप देशों के कई शीर्ष नेताओं से सोमवार को यहां मुलाकात की।

मोदी द्विपक्षीय संबंधों में सुधार के मकसद से भारत एवं 14 प्रशांत द्वीप देशों के अहम शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने हिंद-प्रशांत द्वीप सहयोग मंच (एफआईपीआईसी) शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठकें कीं।

मोदी और फिजी के प्रधानमंत्री सित्विनी राबुका ने दोनों देशों के बीच निकट तथा बहुआयामी द्विपक्षीय साझेदारी की समीक्षा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ”फिजी के प्रधानमंत्री राबुका से मिलकर खुशी हुई। हमने विभिन्न विषयों पर अच्छी बातचीत की। भारत और फिजी के संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। हम आगामी वर्षों में इन्हें और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने को लेकर उत्सुक हैं।”

फिजी के प्रधानमंत्री सित्विनी राबुका ने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी को सोमवार को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान ‘कम्पैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ से नवाजा। प्रधानमंत्री मोदी को वैश्विक नेतृत्व के लिए यह सम्मान दिया गया है।

फिजी के सर्वोच्च सम्मान से किसी अन्य देश के व्यक्ति को दुर्लभ ही सम्मानित किया जाता है।

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट करके कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के लोगों और फिजी-भारतीय समुदाय की पीढ़ियों को यह सम्मान समर्पित किया, जिन्होंने दोनों देशों के बीच विशेष और स्थिर संबंध बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मोदी ने एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन से इतर पलाऊ गणराज्य के राष्ट्रपति सुरंगेल एस व्हिप्स जूनियर के साथ भी एक ‘शानदार बैठक’ की।

व्हिप्स ने मोदी को पलाऊ के लोगों के सबसे महत्वपूर्ण औजारों में से एक इबाक्ल भेंट किया।

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ” इबाकल का स्थानीय संस्कृति में विशेष महत्व है। यह नेतृत्व तथा बुद्धिमत्ता का भी प्रतीक है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ”इबाक्ल भेंट किए जाने के लिए राष्ट्रपति सुरंगेल व्हिप्स जूनियर का मैं आभारी हूं। इसका पलाऊ के लोगों में सांस्कृतिक महत्व है।”

प्रधानमंत्री ने सोलोमन द्वीप के प्रधानमंत्री मनास्सेह सोगावरे से तथा नौरू के राष्ट्रपति रुस जोसफ कुन से भी मुलाकात की।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया,” हमारे बीच अच्छी बातचीत हुई।”

मोदी ने कहा कि शिखर सम्मेलन से इतर उनकी तथा टोंगा के प्रधानमंत्री सिआओसी सुवालेनी के बीच ”सार्थक चर्चा हुई।”

मोदी ने ट्वीट किया,” तुवालू के प्रधानमंत्री काउसी नतानो से बातचीत करके प्रसन्नता हुई।”

प्रधानमंत्री के अनुसार उनके तथा समोआ के प्रधानमंत्री फिआमे नओमी मताफा के बीच द्विपक्षी संबंधों को बढ़ाने पर अहम चर्चा हुई। मोदी ने वानुआतू के प्रधानमंत्री अलातोई इस्माइल कलसाकाऊ से भी मुलाकात की।

उन्होंने ट्वीट किया,” भारत वानुआतू के साथ मजबूत संबंधों को तरजीह देता है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने किरिबाती गणराज्य के राष्ट्रपति तनेति मामऊ से भी बातचीत की। मोदी ने ट्वीट किया,” हमारे देशों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न विषयों पर बातचीत की।

मोदी ने कहा कि उन्होंने पीआईएफ के सेक्रेटरी जनरल हेनरी पुना से भी आज मुलाकात की। साथ ही उन्होंने मार्शल द्वीप गणराज्य के मंत्री कितलांग काबुआ से भी मुलाकात की।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ”नीयू के प्रधानमंत्री डाल्टन इमानी मकामाउ तगेलगी से मिलकर खुशी हुई।”

सियासी मीयर की रिपोर्ट