Monday , September 23 2024

हर घर आंगन योग’ थीम के तहत ट्रेनर देंगे बढ़ावा..

हर घर आंगन योग’ थीम के तहत ट्रेनर देंगे बढ़ावा..

-15 से 21 जून तक योग दिवस के तहत तैयारियां शुरू
-आयुष मंत्रालय ने वाई ब्रेक प्रोटोकॉल एप किया लांच

लखनऊ,। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में 15 से 21 जून तक योग सप्ताह मनाने की सभी तैयारियां प्रदेश सरकार ने पूरी कर ली गयी है। जिसे मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने दिशा निर्देश जारी करते हुए प्रदेश स्तर के सभी जिलाधिकारियों,मंडलायुक्त,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक,समस्त मुख्य सचिव, मिशन निदेशक आयुर्वेद, होम्योपैथ, यूनानी, राष्ट्रीय कार्ययोजना बनाकर योगाभ्यास कराने के लिए निर्देश जारी कर दिये हैं। इस वर्ष हर घर आंगन योग थीम के तहत योगभ्यास का आयोजन किया जायेगा। विभिन्न संथाओं के योग ट्रेनर योगाभ्यास करायेंगे।

जिसमें यूपी नेचुरोपैथी योग टीचर्स एवं फिजीशियन एसोसिएशन,प.दीन दयाल उपाध्याय योग संथान,पंतजलि,गायत्री परिवार सूर्या इंटरनेशनल फाउंडेशन,आर्ट आॅफ लिविंग,ब्रह्मकुमारी,हार्टफुलनेस,रामकृ ष्ण मिशन सेवा संस्थान समेत योगाभ्यास कराया जायेगा। शहर के कई पार्को को योगाभ्यास के लिए चयनित किया गया है जिसमें संत गडगे जलाशय पार्क, रशमी खण्ड, कानपुर रोड, डा राम मनोहर लोहिया पार्क गोमती नगर,जार्गस पार्क दुबग्गा,नीबू पार्क, हुसैनाबाद,जानेश्वर मिश्रा पार्क, गोमती नगर,अरबिंदों पार्क, मुन्शी पुलिया, स्वर्ण जयन्ती पार्क, इन्द्रिानगर, उदा देवी पार्क, कैसरबाग,बेगम हजरज, महल पार्क, हजरतगंज, राजा राम पार्क, कैसरबाग, मंत्री आवास पार्क, गोमती नगर,तिकोनिया पार्क, निरालानगर आयोजन किया जायेगा।

यह सुबह 6 बजे से 8 बजे तक योगाभ्यास कराने की तैयारी की गयी है। बता दें कि योग विधा आदिकाल से की जा रही है जिसे शरीर को पूर्ण रूप से स्वस्थ रहने के लिए यह योगभ्यास प्रक्रिया को आत्सात किया गया है। योगासन के माध्यम से कई असाध्य रोगों से लोगों निजात मिली है। योग का शब्दिक अर्थ है जोड़ना यानी कि प्रकृति से जुड़ने का अच्छा विकल्प है जिससे शरीर को उजार्वान बनाने के साथ साथ मानसिक विकास में अहम भूमिका योग की होती है। इससे शरीर में स्फूर्ति के अलावा शरीर के तंत्र को सक्रिय करने में सहायक बताया गया है। कर्मचारियों के लिए अपने ऑफिस में योग करने के लिए आयुष विभाग ने वाई ब्रेक प्रोटोकाल एप की सुविधा प्रदान की है। इसके माध्यम से आफिस में ही 5 मिनट योगा, प्राणायाम एवं ध्यान के माध्यम से अपने आप को स्ट्रेसफ्री एवं उजार्वान बना सकते हैं।

सियासी मीयार की रिपोर्ट