Monday , September 23 2024

जम्मू-कश्मीर में मनाया गया नौवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, सभी से योग को जीवन में अपनाने की अपील..

जम्मू-कश्मीर में मनाया गया नौवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, सभी से योग को जीवन में अपनाने की अपील..

जम्मू, । जम्मू-कश्मीर में भी बुधवार को 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। दुनिया भर में योग और ध्यान के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

श्रीनगर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने योग कार्यक्रम की शुरुआत करवाई। वहीं, दूसरी ओर जम्मू में हुए कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सभी लोगों से योग करने की अपील की। अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर भी जवानों ने योग करने के साथ जिला मुख्यालयों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इस मौके पर जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे विश्व को योग का संदेश दिया है। आज पूरा विश्व हमारे साथ भारतीय संस्कृति को अपनाते हुए योग अपना रहा है। उन्होंने कहा कि विश्व को उनकी देन है, उनका उपहार है। 2014 में सरकार बनने के बाद मोदी जी के कहने पर संयुक्त राष्ट्र ने योग दिवस मनाने के प्रस्ताव को स्वीकार किया था।

उधमपुर और कठुआ जिले में भी योग दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। बड़ी संख्या में लोग प्रशासन की तरफ से करवाए जा रहे कार्यक्रमों में भाग लिया। रियासी जिले में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित कर सामूहिक रूप से योग किया गया। जिला प्रशासन की तरफ से नगर के स्थानीय स्पोर्ट्स स्टेडियम में सुबह योग कार्यक्रम का आयोजन करवाया गया।

इसमें प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा विभिन्न कार्यालयों के अफसर और कर्मचारी मौजूद रहे। डाइट में निपुण भारत मिशन के तहत जारी जनभागीदारी कार्यक्रम में भी योग हुआ। राज हायर सेकेंडरी स्कूल में योग अभ्यास हुआ। एनसीसी कैडेट्स ने एनसीसी ऑफिसर अमित गुप्ता की देखरेख में योग किया। इसमें 50 एनसीसी कैडेट्स शामिल हुए। एनएचपीसी की तरफ से सलाल प्रोजेक्ट के अधिकारिक क्षेत्र ज्योतिपुरम में योग दिवस मनाया गया।

डॉ. रंजना वर्मात्र सहायक प्रोफेसर, योग विभाग, केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू और रश्मि खजूरिया ने विभिन्न योगों का प्रदर्शन किया। उन्होंने कपाल भारती, प्राणायाम, संकल्प और ध्यान के बारे में बताया। उन्होंने सभी छात्रों को विभिन्न प्रकार के आसनों और ध्यान में खुद को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रधानाध्यापक ने स्टाफ सदस्यों शिक्षक व गैर शिक्षण कर्मियों और छात्रों के साथ विभिन्न योग आसनों का प्रदर्शन किया। इसके अलावा छात्रों ने दैनिक जीवन में योग के लाभों को दर्शाते हुए पोस्टर और स्लोगन भी प्रदर्शित किए। इस मौके पर डॉ. राधा रानी और डॉ. स्वाति दत्त व अन्य मौजूद थे।

सियासी मियार की रिपोर्ट