Tuesday , September 24 2024

एमिटी में विवि समर रिसर्च फेलोशिप कार्यक्रम 2023 का आयोजन..

एमिटी में विवि समर रिसर्च फेलोशिप कार्यक्रम 2023 का आयोजन..

नोएडा, । एमिटी विश्वविद्यालय के एमिटी सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा भारतीय व विदेशी स्नातक छात्रों के लिए अंडर ग्रेजुएट समर रिसर्च फेलोशिप कार्यक्रम 2023 का आयोजन किया जा रहा है जिसका उद्देश्य छात्रों केे चुने हुए क्षेत्र में नवीन अनुसंधान समस्याओं पर कार्य करने का अवसर प्रदान करना है। देश में पहली बार केवल एमिटी विश्वविद्यालय द्वारा स्नातक छात्रों के लिए अंडर ग्रेजुएट समर रिसर्च फेलोशिप कार्यक्रम 2023 का आयोजन किया गया है।

एमिटी विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के चांसलर डा. अतुल चौहान ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि किसी भी देश का विकास वहां के युवाओं के अनुसंधान व नवाचार के क्षेत्र में हो रहे रूझान पर निर्भर करता है। एमिटी द्वारा 7 जून से 5 जुलाई तक आयोजित यह अंडर ग्रेजुएट समर रिसर्च फेलोशिप कार्यक्रम 2023 छात्रों को अनुसंधान कौशल, महत्वपूर्ण सोच क्षमताओं, समस्या निवारण क्षमताओं को बढ़ाने और विभिन्न क्षेत्रों में अनुसंधान करने में व्यवहारिक अनुभव प्राप्त करने में सहायता करता है।

एमिटी सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के निदेशक डा. एम. के. दत्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम के लिए प्रतिभागियों का चयन उनके शैक्षणिक प्रदर्शन, अनुसंधान प्रस्ताव और उनकी रूचि के संबंधित क्षेत्र में योगदान के आधार पर किया गया है। एमिटी में इस कार्यक्रम के लिए देश विदेश से सैकड़ों छात्रों से आवेदन प्राप्त हुए किंतु कठोर चयन प्रक्रिया और विशेषज्ञों की सहायता से केवल 15 छात्रों को फेलोशिप कार्यक्रम के लिए चुना गया।

सियासी मीयर की रिपोर्ट