Tuesday , September 24 2024

भारतीय ओलंपिक तलवारबाज भवानी देवी ने किया बेसलाइन वेंचर्स के साथ करार…

भारतीय ओलंपिक तलवारबाज भवानी देवी ने किया बेसलाइन वेंचर्स के साथ करार…

नई दिल्ली, 30 जून। बेसलाइन वेंचर्स ने भारतीय ओलंपिक तलवारबाज और 2 बार की राष्ट्रमंडल स्वर्ण पदक विजेता, भवानी देवी के साथ करार किया है। करार के तहत बेसलाइन वेंचर्स भवानी के सभी व्यावसायिक पहलुओं की देर-रेख करेगी। भवानी देवी ने तलवारबाजी की दुनिया में सफलता की राह बनाई है, वह भारत की शीर्ष क्रम की तलवारबाज बन गई हैं और देश भर में उभरते एथलीटों के लिए प्रेरणा बन गई हैं।

हाल ही में चीन में एशियाई तलवारबाजी चैंपियनशिप में, भवानी ने मौजूदा विश्व नंबर 1 जापान की मिसाकी एमुरा को हराकर कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा। वह 2021 में टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली फ़ेंसर बनीं और उनके अटूट दृढ़ संकल्प और अभूतपूर्व उपलब्धियों के लिए उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावा, भवानी विश्व रैंकिंग के शीर्ष 50 में प्रवेश करने वाली एकमात्र भारतीय हैं।

करार पर भवानी ने कहा, मुझे बेसलाइन वेंचर्स के साथ करार करके खुशी हो रही है, जो एथलीटों के विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता के लिए जाने जाते हैं। उनके समर्थन और मार्गदर्शन से, मुझे विश्वास है कि मैं अपने प्रदर्शन के जरिए कौशल और एक पेशेवर एथलीट के रूप में अपने लक्ष्यों और आकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए नए रास्ते खोल सकती हूं।

बेसलाइन वेंचर्स के एमडी और सह-संस्थापक, तुहिन मिश्रा ने भवानी का स्वागत करते हुए कहा, हम बेसलाइन परिवार में भवानी देवी का स्वागत करते हुए रोमांचित हैं। भारत के शीर्ष फ़ेंसर के रूप में भवानी की उपलब्धियाँ वास्तव में उल्लेखनीय हैं, और वह दृढ़ संकल्प और दृढ़ता की भावना का प्रतीक हैं। हमें विश्वास है कि उनकी प्रतिभा, हमारी विशेषज्ञता के साथ मिलकर, रोमांचक अवसरों का मार्ग प्रशस्त करेंगी।”

चेन्नई में जन्मी और पली-बढ़ी भवानी देवी को कम उम्र में ही तलवारबाजी के प्रति अपने जुनून का पता चल गया। एक स्कूल प्रदर्शन के दौरान खेल से परिचित होने के बाद, वह तलवारबाजी की सुंदरता, सटीकता और रणनीतिक प्रकृति से मंत्रमुग्ध हो गई। विशेष रूप से, वह किसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता (आइसलैंड में 2017 टूरनोई सैटेलाइट फेंसिंग चैंपियनशिप) में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय फ़ेंसर बनीं। तब से, वह महिला व्यक्तिगत सेबर अनुशासन में वैश्विक मंच पर कई पदक जीत चुकी हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट