Tuesday , September 24 2024

इन चीजों को खाने से चुटकियों में बढ़ जाएगा वजन….

इन चीजों को खाने से चुटकियों में बढ़ जाएगा वजन….

अक्सर आपने वजन कम करने के टिप्स के बारे में सुना होगा लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वजन ना बढ़ने के कारण परेशान रहते हैं। जानिए, किन चीजों से वजन बढ़ाया जा सकता है। कम वजन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए वर्कआउट और अच्छी डाइट तो जरूरी है। वजन बढ़ाने में केला काफी मददगार साबित हो सकता है। रोजाना कम से कम तीन केले खाएं। यदि दूध-दही के साथ केला खाएंगे तो ज्यादा फायदा पहुंचेगा। केले का शेक भी बना सकते हैं।

नाश्ते में या सोने से पहले गर्म दूध में शहद पीने से तेजी से वजन बढ़ेगा। मौसमी फल खरबूजा खाने से भी वजन बढ़ता है। ये आपको डीहाइड्रेशन से भी बचाता है। बाडी बिल्डर्स और पहलवान वजन बढ़ाने के लिए मेवे वाले दूध का सेवन करते हैं। मेवे में आप बादाम, खजूर और अंजीर के साथ गर्म दूध ले सकते हैं। रोजाना 30 ग्राम किशमिश खाने से एक महीने में वजन बढ़ जाएगा। डायट में अधिक कार्बोहाइड्रेट व कैलोरी वाली चीजें लें। आटा, चावल, शहद, मेवे, मक्खन खाने से वजन आसानी से बढ़ जाएगा।

केला

वजन बढ़ाने का सबसे प्रभावी और आसान तरीका है केले का सेवन. दिन में कम से कम तीन बार केला जरूर खाएं. दूध या दही के साथ केला और भी फायदेमंद है. रोज सुबह नाश्ते के साथ बनाना-मिल्क शेक जरूर लें. महीने भर में परिणाम आपके सामने होंगे.

पनीर

पनीर प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है. ये उन लोगो के लिए भी बहुत अच्छा है जो नॉन वेज नहीं खाते है. और यह शरीर में कैलोरी की कमी को भी पूरा करती है.

खरबूजा

बहुत कम वजन वाले लोगों को अक्सर डॉक्टर खरबूजा खाने की सलाह देते हैं. हालांकि यह मौसमी फल है लेकिन इसे खाने से भी वजन तेजी से बढ़ता है. साथ ही यह आपको डीहाइड्रेशन से भी बचाता है.

अंडा

पुरूषों के लिए नाश्ते के साथ 2 कच्चे अंडे और लंच के साथ 2 उबले अंडे जरुर लेने चाहिये.

किशमिश और अंजीर

किशमिश और अंजीर को खाने से बजन बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि इसमें काफी अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद होती है. रोजाना 5 किशमिश और 3 अंजीर खाने से वजन तेजी से बढ़ेगा.

मलाई

मिल्क क्रीम में आवश्यकता से ज्यादा फैटी एसिड होता है. और ज्यादातर खाने की चीजों की तुलना में अधिक कैलोरी की मात्रा होती है. मिल्क क्रीम को पास्ता और सलाद के साथ खाने से वजन तेजी से बढ़ेगा.

सियासी मियार की रिपोर्ट