Monday , September 23 2024

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और जी-20 शिखर सम्मेलन के आतिथ्य के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने किया धन्यवाद..

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और जी-20 शिखर सम्मेलन के आतिथ्य के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने किया धन्यवाद..

हनोई, 11 सितंबर। जी-20 शिखर सम्मेलन की जबरदस्त सफलता और वैश्विक मीडिया में मिल रही सराहना के बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद वियतनाम पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और आतिथ्य के लिए धयन्वाद दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को कहा कि उन्होंने भारत-अमेरिका साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ चर्चा की है। इसके साथ ही मोदी के नेतृत्व और जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। बाइडन ने यहां वियतनाम की राजधानी में संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ मानवाधिकारों के सम्मान के महत्व को भी उठाया।

अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में भारत की अपनी पहली यात्रा पर नयी दिल्ली आए बाइडन ने मोदी के साथ व्यापक बातचीत की। उन्होंने 31 ड्रोन की भारत की खरीद और जेट इंजनों के संयुक्त विकास में आगे बढ़ने का स्वागत करते हुए द्विपक्षीय प्रमुख रक्षा साझेदारी को “गहरा और विविधतापूर्ण” करने का संकल्प व्यक्त किया।

बाइडन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मैं एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी को उनके नेतृत्व और उनके आतिथ्य तथा जी20 की मेजबानी के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। उन्होंने और मैंने इस बारे में चर्चा की है कि हम पिछले जून में प्रधानमंत्री की व्हाइट हाउस यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका के बीच बनी साझेदारी को कैसे मजबूत करना जारी रखेंगे। बाइडन ने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत में की गईं महत्वपूर्ण बैठकों के बारे में भी बात की।

सियासी मीयर की रिपोर्ट