Tuesday , September 24 2024

सैन्य वाहन को निशाना बनाकर विस्फोट में एक की मौत, पाकिस्तानी तालिबान ने ली जिम्मेदारी..

सैन्य वाहन को निशाना बनाकर विस्फोट में एक की मौत, पाकिस्तानी तालिबान ने ली जिम्मेदारी..

-पेशावर में उड़ाया फ्रंटियर कांस्टेबुलरी का वाहन, चार सैन्य अधिकारियों सहित सात घायल

पेशावर, 11 सितंबर । पाकिस्तान में सेना पर हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। पेशावर में सेना के वाहन को निशाना बनाकर विस्फोट किया गया, जिसमें एक सैन्य अधिकारी की मौत हो गयी और चार सैन्य अफसरों सहित सात लोग घायल हो गए। घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है। विस्फोट की जिम्मेदारी पाकिस्तानी तालिबान के रूप में चर्चित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने ली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पेशावर के वारसाक रोड पर प्राइम हॉस्पिटल कॉम्प्लेक्स के पास सेना के एक वाहन पर हमला कर विस्फोट किया गया। सेना की सीमा पर तैनात टुकड़ी फ्रंटियर कांस्टेबुलरी के वाहन पर हुए हमले के बाद हुआ धमाका बहुत तेज था। धमाके में आठ लोग घायल हुए हैं। वारसाक के पुलिस अधीक्षक मोहम्मद अरशद खान ने बताया कि विस्फोट के परिणामस्वरूप फ्रंटियर कांस्टेबुलरी के पांच अधिकारी व तीन नागरिक घायल हो गए। सभी घायलों को अस्पताल ले जाया गया है, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है।

उन्होंने कहा कि विस्फोट एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) से किया गया। इस आईईडी हमले के निशाने पर सेना की गाड़ी थी। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि बम निरोधक इकाई मौके पर पहुंच गयी है। पुलिस व सेना की ओर से धमाके की जांच की जा रही है। बम निरोधक इकाई की रिपोर्ट की प्रतीक्षा है। बम निरोधक इकाई की एक रिपोर्ट विस्फोट की प्रकृति को और स्पष्ट करेगी।

विस्फोट की जिम्मेदारी आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने ली है। टीटीपी को पाकिस्तानी तालिबान के नाम से भी जाना जाता है। टीटीपी के निशाने पर पहले भी पाकिस्तान की सेना रही है। जुलाई में हयाताबाद इलाके में एक बम विस्फोट में फ्रंटियर कोर वैन को निशाना बनाए जाने पर एक सैनिक शहीद हो गया था और कई अन्य घायल हो गए थे।

पुलिस के मुताबिक यह विस्फोट एक आत्मघाती हमला था, जिसमें पेशावर में अर्धसैनिक फ्रंटियर कोर के एक वाहन पर हमला किया गया था। पिछले सप्ताह खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के चित्राल जिले में दो सीमा चौकियों पर तालिबान आतंकवादियों ने हमला कर दिया था, जिसमें चार पाकिस्तानी सैनिक मारे गए थे और सात लोग घायल हुए थे।

सियासी मीयर की रिपोर्ट