Monday , September 23 2024

पेरू के 544 जिलों में आपातकाल की घोषणा..

पेरू के 544 जिलों में आपातकाल की घोषणा..

लिमा, 20 सितंबर। दक्षिणी अमेरिकी देश पेरू की सरकार ने 2023-24 के बीच अल नीनो (चक्रीय जलवायु) के संभावित आगमन पर उत्पन्न होने वाली पानी की कमी के ‘आसन्न खतरे’ के देखते हुये मंगलवार को 544 जिलों में 60 दिनों के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी।
आधिकारिक समाचार पत्र एल पेरुआनो में प्रकाशित डिक्री में कहा गया, “यह मौजूदा अत्यधिक उच्च जोखिम को कम करने के लिए तत्काल और आवश्यक आपातकालीन उपायों और कार्यों के निष्पादन की अनुमति देगा।” राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संस्थान (इंडेसी) और अन्य राज्य संस्थानों के तकनीकी समन्वय के साथ, क्षेत्रीय और स्थानीय सरकारें संबंधित उपायों को अपनाएंगी, जिन्हें ‘आवश्यकताओं के अनुसार संशोधित’ किया जाएगा।
इंडेसी और अन्य संस्थानों द्वारा 13 सितंबर को जारी की गयी रिपोर्ट के बाद यह घोषणा की गयी, जिसमें वर्तमान हाइड्रोलॉजिकल स्थितियों और जलाशयों की स्थिति के साथ-साथ 2024 की गर्मियों तक मध्य तथा पूर्वी प्रशांत क्षेत्र में अल नीनो घटना की संभावना पर रिपोर्ट दी गई है।
डिक्री रिपोर्ट के अनुसार, अलनीनो की स्थिति आबादी, फसलों और पशुधन के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। इसलिए समय रहते संबंधित उपायों और कार्यों को लागू करने कर लेना चाहिए।

सियासी मीयार की रिपोर्ट