Monday , September 23 2024

मुजफ्फरनगर में वाहनों की फिटनेस जांचने के लिए खुलेगा एक ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन..

मुजफ्फरनगर में वाहनों की फिटनेस जांचने के लिए खुलेगा एक ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन..

मुजफ्फरनगर, 03 नवंबर जिले में वाहनों की फिटनेस जांच के लिए एक ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन खुलेगा। इसके लिए संभागीय परिवहन विभाग ने तीन नवंबर से आवेदन मांगे हैं। एटीएस न्यूनतम दो लेन का होगा। भूमि के ऊपर हाईटेंशन तार नहीं होना चाहिए। जिले में वाहनों की फिटनेस जांच के लिए कोई ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन नहीं है। मैनुअल ही अधिकारी गाड़ियों की फिटनेस को चेक करते हैं।

जिले में अब तक गाड़ियों की फिटनेस जांच के लिए नहीं है कोई एटीएस

जारी किए गए आदेशों के मुताबिक आवेदक तीन नवंबर से 16 नवंबर तक नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम के पोर्टल पर निर्धारित शुल्क जमाकर एटीएस के आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि एक लेन तिपहिया व हल्के वाहनों और दूसरी लेन मध्यम व भारी वाहनों के लिए होगी। ऐसे स्वचालित परीक्षण स्टेशन की स्थापना के लिए न्यूनतम दो एकड़ भूमि अनिवार्य रूप से होना चाहिए। यदि कोई आवेदक दो से अधिक लेन के एटीएस की स्थापना करने का इच्छुक है तो उसे दो एकड़ के अतिरिक्त आधा एकड़ प्रति लेन अतिरिक्त भूमि देनी होगी। यह भूमि जिले में ही राष्ट्रीय राजमार्ग व राजमार्ग के अलावा प्रमुख जिला मार्ग पर हो।

एटीएस परिसर में वाहनों के प्रवेश व निकास के लिए अलग-अलग गेट होंगे, जिनके लिए कम से कम 7 मीटर चौडा पहुंच मार्ग होना जरूरी है जिले में सिर्फ एक एटीएस की स्थापना होगी। एटीएस के लिए एक आवेदक से एक ही आवेदन लिया जाएगा। पहले आओ पहले आओ नीति के अनुसार स्वचालित परीक्षण स्टेशन आवंटित किए जाएंगे, इसका निर्धारण नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम के पोर्टल पर आवेदन प्रस्तुत करने की तिथि के आधार पर किया जाएगा।

सियासी मियार की रिपोर्ट