Monday , September 23 2024

दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रहा भारतीय विमानन उद्योग, बोइंग इंडिया के अध्यक्ष ने गिनाए कारण..

दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रहा भारतीय विमानन उद्योग, बोइंग इंडिया के अध्यक्ष ने गिनाए कारण..

नई दिल्ली, 04 नवंबर। एयरोस्पेस प्रमुख बोइंग इंडिया के अध्यक्ष सलिल गुप्ते ने शुक्रवार को कहा कि भारत में एयरलाइन क्षेत्र दुनिया की तुलना में तेजी से विकास कर रहा है, पिछले कुछ वर्षों में लगभग 6.97 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि दर हुई है।

गुप्ते ने इस बात पर जोर दिया कि एयरलाइन उद्योग में वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है, क्योंकि यह देश की मजबूत जीडीपी वृद्धि से संबंधित है, जिससे भारत की अर्थव्यवस्था दुनियाभर के प्रमुख देशों में सबसे मजबूत में से एक बन जाएगी। भारत का एयरलाइन क्षेत्र दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला एयरलाइन क्षेत्र है। पिछले कुछ वर्षों में इसमें लगभग 6.97 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह उस स्तर पर बढ़ता रहेगा क्योंकि यह जीडीपी वृद्धि के साथ-साथ बढ़ता है।

‘मेक इन इंडिया’ एक पहल है जिसे निवेश को सुविधाजनक बनाने, नवाचार को बढ़ावा देने, सर्वोत्तम श्रेणी के बुनियादी ढांचे का निर्माण करने और भारत को विनिर्माण, डिजाइन और नवाचार का केंद्र बनाने के लिए 25 सितंबर 2014 को शुरू किया गया था। यह अद्वितीय ‘वोकल फॉर लोकल’ पहलों में से एक है जिसने भारत के विनिर्माण क्षेत्र को दुनिया भर में बढ़ावा दिया।

डीजीसीए एयर इंडिया के खिलाफ पूर्व पायलट की शिकायत की होगी जांच
इधर, सूत्रों के अनुसार, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए एक पूर्व वरिष्ठ पायलट द्वारा एयर इंडिया के खिलाफ दायर की गई शिकायत पर गौर करेंगे, जिसमें आरोप लगाया गया है कि एयरलाइन ने आपातकालीन ऑक्सीजन आपूर्ति की आवश्यक प्रणाली के बिना अमेरिका के लिए बोइंग 777 विमानों का संचालन किया।

पायलट, जिसने बी777 कमांडर के रूप में काम किया था, उसने 29 अक्तूबर को मंत्रालय और डीजीसीए को इस अभ्यास के बारे में शिकायत की थी। पायलट ने शिकायत में कहा कि एयर इंडिया पट्टे पर लिए गए बी777 विमानों के साथ उड़ानें संचालित कर रही है, जिसमें रासायनिक रूप से उत्पन्न ऑक्सीजन प्रणाली होती है जो लगभग 12 मिनट तक चलती है, और इसलिए इसका उपयोग सैन फ्रांसिस्को से आने-जाने वाली एयरलाइन की सीधी उड़ानों के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि मंत्रालय और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) एयर इंडिया के खिलाफ शिकायत की जांच करेंगे। संबंधित मामला बहुआयामी है और इसकी जांच एयर इंडिया और बाहरी विशेषज्ञों द्वारा पहले ही की जा चुकी है। हम इस विशिष्ट मामले पर कोई भी टिप्पणी करने से बचेंगे लेकिन हम दोहराना चाहते हैं कि हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा, ”इस पर कोई समझौता नहीं है।”

सियासी मियार की रिपोर्ट